×

FASTags यूजर्स हो जाएं सावधान, वरना बंद हो सकता है आपका कार्ड, अगर नहीं किया ये काम

FASTags: NHAI ने FASTag उपयोगकर्ताओं से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने नवीनतम FASTags के लिए 'अपने ग्राहक को जानें' (KYC) प्रक्रिया को पूरा करके अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है।

Viren Singh
Published on: 15 Jan 2024 12:18 PM GMT
FASTags
X

FASTags (सोशल मीडिया) 

FASTags: इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (ईटीसी) प्रणाली को सुव्यवस्थित करने और राष्ट्रीय राजमार्गों पर समग्र अनुभव को बढ़ाने के उद्देश्य भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) 'एक वाहन एक फास्टैग' पहल शुरू कर रहा है। इससे पहले एनएचएआई ने FASTag उपयोगकर्ताओं के लिए ‘अपने ग्राहक को जानेट (KYC) प्रक्रिया अनिवार्य कर दिया है और इसकी लास्ट डेट निर्धारित कर की है। ऐसे में जो भी फास्टैग यूजर्स इस प्रक्रिया को तय समय से पहले पूरा नहीं करेगा तो उसका फास्टैग कार्ड ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा या बंद कर दिया जाएगा।

31 जनवरी है आखिरी डेट

NHAI ने FASTag उपयोगकर्ताओं से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुरूप अपने नवीनतम FASTags के लिए 'अपने ग्राहक को जानें' (KYC) प्रक्रिया को पूरा करके अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इस काम के लिए आखिरी डेट 31 जनवरी, 2024 निर्धारित की है। अगर कोई यूजर्स लास्ट डेट से पहले केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं करता है तो उसके फास्टैग कार्ड को निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर दिया जाएगा।

यूजर्स का करना होगा 'एक वाहन एक फास्टैग' का पालन

इस कदम का उद्देश्य एक ही FASTag को कई वाहनों के साथ जोड़ने या कई FASTags को एक ही वाहन से जोड़ने की प्रथा को हतोत्साहित करना है। किसी भी असुविधा को रोकने के लिए, FASTag उपयोगकर्ताओं को सलाह दी जाती है कि वे अपने नवीनतम FASTag के लिए KYC प्रक्रिया को तुरंत पूरा करें। इसके अतिरिक्त उपयोगकर्ताओं को 'एक वाहन, एक फास्टैग' सिद्धांत का पालन करना होगा और अपने संबंधित बैंकों के माध्यम से पहले जारी किए गए किसी भी फास्टैग को त्यागना होगा। 31 जनवरी की समय सीमा के बाद केवल सबसे हालिया FASTag खाता सक्रिय रहेगा, क्योंकि पिछले सभी टैग निष्क्रिय होने या ब्लैकलिस्ट होने के लिए निर्धारित हैं।

क्यों हुआ केवाईसी प्रक्रिया अनिवार्य?

एनएचएआई ने हालिया रिपोर्टों के जवाब में यह कड़ा कदम उठाया है, जिसमें एक ही वाहन के लिए कई फास्टैग जारी करने और अनिवार्य केवाईसी प्रक्रिया को पूरा किए बिना फास्टैग के वितरण को उजागर किया गया है, जो आरबीआई के आदेशों का सीधा उल्लंघन है। इसके अलावा ऐसे उदाहरण भी सामने आए हैं जहां फास्टैग को जानबूझकर वाहन के विंडशील्ड पर नहीं लगाया जाता है, जिससे टोल प्लाजा पर अनावश्यक देरी होती है और राष्ट्रीय राजमार्गों के साथी उपयोगकर्ताओं को असुविधा होती है।

देश में इतने लोगों के पास है फास्टैग कार्ड

FASTag ने पूरे देश में इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह प्रणाली को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया है। देश में 8 करोड़ से अधिक फास्टैग यूजर्स हैं।

ऐसे करें फास्टैग की केवाईसी?

सबसे पहले यूजर्स https://fastag.ihmcl.com पर जाएं

फिर होमपेज पर दाएं तरफ लॉगइन का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें

फिर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें

अगर पासवर्ड नहीं पता है तो कैप्चा डालकर ओटीपी पर जाएं।

इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी आएगा

अब आगे की प्रक्रिया पूरी कर केवाईसी अपडेट हो जाएगा

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story