×

IAF History: पिता के लिए गौरव भरा पल, बेटी ने साथ उड़ाया लड़ाकू विमान, पहली जोड़ी जिसने किया ऐसा कारनामा

एयर कमोडोर संजय शर्मा और उनकी बेटी फ्लाइंग ऑफिसर अन्नया शर्मा ने 30 मई 2022 को तब इतिहास रचा जब उन्होंने बीदर एयरफोर्स स्टेशन पर हॉक – 132 विमान के एक ही फॉर्मेशन में उड़ान भरी।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 July 2022 11:56 AM GMT
Fighter Pilot Father Daughter
X

Fighter Pilot Father Daughter। (Social Media)

Fighter Pilot Father Daughter: सोशल मीडिया पर इन दिनों एयरफोर्स की वर्दी में पिता – पुत्री की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। दरअसल भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब पिता और बेटी ने एकसाथ किसी लड़ाकू विमान को उड़ाया हो। ये कारनामा किया है एयर कमोडोर संजय शर्मा (Air Commodore Sanjay Sharma) और उनकी बेटी फ्लाइंग ऑफिसर अन्नया शर्मा (Flying Officer Ananya Sharma) ने। पिता-पुत्री ने 30 मई 2022 को तब इतिहास रचा जब उन्होंने बीदर एयरफोर्स स्टेशन (Bidar Air Force Station) पर हॉक – 132 विमान के एक ही फॉर्मेशन में उड़ान भरी। ये घटना अहम इसलिए है क्योंकि भारतीय वायुसेना के इतिहास में आज तक किसी पिता ने अपनी बेटी के साथ एकसाथ लड़ाकू विमान नहीं उड़ाया है।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, एयर कमोडोर संजय शर्मा (Air Commodore Sanjay Sharma) को 1989 में भारतीय वायुसेना की लड़ाकू धारा में कमीशन किया गया था। संजय शर्मा को मिग-21 स्कवाड्रन के साथ-साथ फ्रंटलाइन फाइटर स्टेशन की कमान संभालने के साथ लड़ाकू अभियानों का व्यापक अनुभव है।

पिता से प्रभावित होकर ज्वाइन की वायुसेना - अन्नया शर्मा

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में बीटेक करने के बाद अन्नया को इंडियन एयरफोर्स की उड़ान शाखा के प्रशिक्षण के लिए चुना गया था। फायटर पायलट के तौर पर अन्नया ने दिसंबर 2021 में वायुसेना को ज्वाइन किया। अपने पिता के साथ उड़ान भरकर इतिहास रचने वालीं अन्नया बताती हैं कि उन्होंने बचपन से अपने पिता को भारतीय वायुसेना (आईएफ) में लड़ाकू पायलट के तौर पर देखा। एयरफोर्स के माहौल में पलने-बढ़ने के कारण उन्होंने कभी किसी दूसरे प्रोफेशन के बारे में नहीं सोचा। देश की पहली महिला फायटर पायलट भावना कांत को देखने के बाद अन्नया को अपना सपना पूरा होता दिखा।

आईएफ द्वारा जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि पहले से ऐसा कोई उदाहरण नहीं है कि जहां पिता और बेटी एक मिशन के लिए एक ही फाइटर फॉर्मेशन का हिस्सा रहे। विज्ञप्ति के अनुसार, वायुसेना स्टेशन बीदर में फ्लाइंग ऑफिसर अन्नया शर्मा प्रशिक्षण से गुजर रही हैं। सोशल मीडिया पर पिता-पुत्री की इस जोड़ी को लोग प्रेरणा बता रहे हैं। देश में युवाओं को इंडियन एयरफोर्स में भर्ती होने के लिए प्रेरित करने वाली संस्था दिशा ने भी ट्वीट कर पिता- पुत्री को बधाई दी है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story