×

Feng Shui Butterfly: दूर करेगी पति-पत्नी में तनाव, लाएगी अपनापन

Feng Shui Butterfly: दुनिया के सबसे खूबसूरत और प्यारे रिश्तों में से एक रिश्ता पति-पत्नी का है। इस रिश्ते में पति-पत्नी के बीच प्यार के साथ-साथ नोंक-झोंक भी होती है।

Vidushi Mishra
Published on: 1 July 2022 10:55 AM GMT
Husband wife get rid of fight soon
X

पति पत्नी लड़ाई से जल्द पाएं छुटकारा (फोटो-सोशल मीडिया)

Feng Shui Butterfly: दुनिया के सबसे खूबसूरत और प्यारे रिश्तों में से एक रिश्ता पति-पत्नी का है। इस रिश्ते में पति-पत्नी के बीच प्यार के साथ-साथ नोंक-झोंक भी होती है। लेकिन अगर यही नोंक-झोंक हद से ज्यादा बढ़ जाए तो एक रिश्ते को खत्म करने की कगार आ जाती है। कोई भी छोटी सी बात शुरू होते ही लड़ाई का बड़ा सा मुद्दा बन जाती है, जिससे जिंदगी में तूफान सा आ जाता है। झगड़े इतना भीषण हो जाते हैं कि बात तलाक तक आ पहुंचती है। ऐसे में आइए आपको कुछ जबरदस्त उपाय बताते हैं जिससे पति-पत्नी के बीच प्यार तो बढ़ेगा ही, साथ ही झगड़ा होने पर तुरंत शांत भी हो जाएगा।

झगड़ों के होने के लिए सबसे पहले घर का वास्तु दोष सुधारना बेहद जरूरी होता है। वास्तु शास्त्र जिसे फेंगशुई शास्त्र भी कहा जाता है उसमें तितलियों का विशेष महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि घर में तितलियों को लगाने से आपकी शादीशुदा और लव-लाइफ की काफी परेशानियों धीरे-धीरे दूर होने लगती हैं। तितलियों के घर में होने से रिश्तों की कड़वाहट दूर होती है और मिठास आती है।

फेंगशुई शास्त्र में किस तरह की तितली से होता है फायदा। आइए जानते हैं यहां-

फोटो-सोशल मीडिया

सामान्यत् देखा जाए तो रंग-बिरंगी तितलियां देखने में बहुत सुंदर लगती है, तो देखने के साथ-साथ ये रंग-बिरंगी तितलियां घर में भी शुभता प्रदान करती हैं। फेंगशुई शास्त्र में इन तितलियों को बहुत ही शुभदायक और फलदायक माना गया है। ये तितलियां प्यार और आजादी का प्रतीक मानी गईं है। इन फेंगशुई तितलियों की तस्वीर घर में लगाने से लोगों के बीच, जोड़ों के बीच बहुत अपनापन रहता है। साथ ही पारिवारिक रिश्तों में मिठास आती है।

अगर आपकी लव-लाइफ या वैवाहिक जीवन में काफी दिक्कतें, परेशानियां और लड़ाई-झगड़ें रहते हैं तो फौरन ही इन तितलियों को अपने बेडरूम में लगाएं। इससे कुछ दिनों में ही आपको फर्क पता चलने लगेगा। साथ ही दांपत्य जीवन में प्रेम बना रहे इसके लिए तितलियों के जोड़े को शयनकक्ष में लगाएं।

ध्यान देने की बात ये है कि फेंगशुई तितलियां नीले रंग के पत्थर की बनी होती हैं।

इसके अलावा अगर आप कोई क्रिएटिव काम करते हैं तो भी इन तितलियों को अपने काम करने वाले कमरे में लगा लें। ऐसी मान्यता है कि इससे आपकी रचनात्मकता में वृद्धि होती है। वहीं कार्य को बेहतर ढ़ंग से विकसित होगा और बढ़ोत्तरी होगी।

फेंगशुई शास्त्र में दीवारों पर उड़ती तितलियों की तस्वीर लगाना सबसे उत्तम माना गया है।

ऐसे में तितलियों को अपने घर में बेडरूम में लगाते समय ध्यान रखें कि ये सम संख्या में हो यानी की तितलियां ईवन नंबर में होनी चाहिए। घर में इन तितलियों को उसी जगह लगाएं, जहां से ये आसानी से दिखाई दे सके, तभी इनका असर आपकी जिंदगी में पॉजिटिव वे में पड़ेगा।

इन उपायों से भी दूर होंगे झगड़ें

1. हफ्ते में दो दिन सोमवार और शनिवार के दिन गेहूं (Wheat) में काले चने (Black Gram) डालकर पिसवा लें। फिर इस आटे से बनी रोटियों (Roti) के सेवन से पति-पत्नी (Husband-Wife) के बीच लड़ाई-झगड़े खत्म होते हैं और प्यार (Love) बढ़ता है।

2. ध्यान दें, खाना बनाते समय हमेशा पहली रोटी (Roti) के चार टुकड़े कर लें। फिर इन टुकड़ों को एक-एक करके गाय, कुत्ते, कौए और किसी अन्य जानवर को खिला दें। असर जल्द दिखाई देगा।

3. सप्ताह में रविवार की रात को चांदी के गिलास में दूध (Milk) डालकर सिरहाने के पास रख लें। इसके बाद सुबह होने पर इस दूध को बबूल के पेड़ पर चढ़ाएं। इससे शादी-शुदा जोड़ों में प्रेम बढ़ता है।

4. शनिवार के दिन पीपल के पेड़ (Peepal Tree) पर सरसों के तेल का दीपक जलाने से घर में और अपना दांपत्य जीवन में सुख की प्राप्ति होती है।

5. हर दिन भगवान शिव (Lord Shiva) और माता पार्वती को सफेद फूल चढ़ाएं और भगवान शिव के नाम का जाप करें। इससे भी घर के कलेश तो दूर होंगे ही, साथ में लव लाइफ में प्यार बढ़ेगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story