×

समाप्त हुआ कर्नाटक का नाटक, JDS के पास वित्त और CONG के पास गृह विभाग

Rishi
Published on: 31 May 2018 2:50 PM GMT
समाप्त हुआ कर्नाटक का नाटक, JDS के पास वित्त और CONG के पास गृह विभाग
X

नई दिल्ली : कर्नाटक में गठबंधन के दोनों सहयोगियों कांग्रेस व जेडीएस के बीच राज्य मंत्रिमंडल में विभागों के आवंटन का मामला सुलझा लिया गया है। मुख्य रूप से कांग्रेस गृह व जनता दल-सेक्युलर (जेडीएस) वित्त विभाग अपने पास रखने पर सहमत हो गए हैं। जेडीएस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "विभागों के बंटवारे का मुद्दा लगभग सुलझा लिया गया है। जेडीएस के पास वित्त विभाग रहेगा और कांग्रेस के पास गृह विभाग होगा।"

उन्होंने कहा कि विभागों की घोषणा जल्द की जाएगी।

ये भी देखें : राजनीति : क्या सच में कैराना बदलते हुए देश की तस्वीर है ?

जेडीएस नेता ने कहा कि दोनों पार्टियों ने न्यूनतम साझा कार्यक्रम (सीएमपी) पर भी चर्चा की और सरकार को सुचारु रूप से चलाने के लिए एक समन्वय समिति बना रही हैं।

सीएमपी दोनों पार्टियों के घोषणापत्र पर आधारित होगा।

सूत्रों ने कहा कि जेडीएस व कांग्रेस के बीच पांच चरण की वार्ता हुई।

गृह विभाग के अलावा कांग्रेस के पास उच्च शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास व बेंगलुरू विकास, जबकि जेडी-एस के पास चिकित्सा शिक्षा, कृषि व राजस्व विभाग होगा।

इस चर्चा में भाग लेने वाले कांग्रेस के नेताओं में अहमद पटेल, गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत व के.सी. वेणुगोपाल शामिल रहे।

ये भी देखें : तबस्सुम हसन की जीत सिर्फ गठबंधन की जीत नहीं, बंदी दमदार है

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को इस चर्चा से अवगत कराया गया है। राहुल अपनी मां सोनिया गांधी की चिकित्सा जांच के लिए इस समय अमेरिका में हैं।

राज्य में त्रिशंकु विधानसभा के बाद चले सियासी 'नाटक' और सर्वोच्च न्यायालय के हस्तक्षेप के बाद जेडी-एस के नेता एच.डी.कुमारस्वामी ने 23 मई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी। कांग्रेस व जेडीएस 25 मई को सदन में बहुमत साबित करने के बाद से सरकार गठन पर गहन चर्चा जारी रखे हुए थे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story