नोटबंदी पर जेटली का मनमोहन को जवाब, बताया क्या होती है 'लूट'

नोटबंदी के एक साल पर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी आलोचना करने वालों को जवाब दिया।

tiwarishalini
Published on: 7 Nov 2017 6:20 PM GMT
नोटबंदी पर जेटली का मनमोहन को जवाब, बताया क्या होती है लूट
X
LIVE : नोटबंदी के एक साल, आलोचना करने वालों को जवाब दे रहे जेटली

नई दिल्ली : नोटबंदी के एक साल पर केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी आलोचना करने वालों को जवाब दिया। जेटली ने कहा कि 2014 में सरकार बनने के बाद हमारी सरकार ने काले धन के खिलाफ एक के बाद एक कदम उठाएं। जेटली ने नोटबंदी को अभूतपूर्व घटना बताया। जेटली ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए यह बड़ा कदम है। नोटबंदी से बैंकों में ज्यादा पैसा आया। जेटली ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था के भविष्य को बदलना अनिवार्य था। इसके लिए नोटबंदी का फैसला लिया गया। नोटबंदी ने एजेंडा बदल दिया और कैश इकोनॉमी से लेस कैश इकोनॉमी की तरफ हम बढ़े हैं।

यह भी पढ़ें ... मनमोहन ने मोदी सरकार पर दागी नोटबंदी, जीएसटी की बुलेट

जेटली से पहले गुजरात में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर नोटबंदी को मोदी सरकार की सबसे बड़ी भूल बताते हुए दोहराया कि यह एक संगठित लूट थी। जो पूरी तरह अपने मकसद में असफल साबित हुई। इस पर पलटवार करते हुए जेटली ने कांग्रेस के घोटाले गिनाए। जेटली ने कहा कि लूट ये नहीं, बल्कि वो होती है जो कांग्रेस के समय में 2जी, सीडब्ल्यूजी, और कोयाला घोटाले में हुई। जेटली ने कहा कि कांग्रेस ने देश के लिए कुछ नहीं किया। कांग्रेस परिवार सेवा में लगी रही। जबकि बीजेपी देश सेवा में लगी है।

यह भी पढ़ें ... नोटबंदी के बाद क्या थे माया-मुलायम और राहुल-ममता के बोल वचन

जेटली ने कहा कि कैश का अत्यधिक इस्तेमाल हो रहा था। जीडीपी में 12.2% कैश का हिस्सा था। ज्यादा कैश से करप्शन का जन्म होता है। जेटली ने कहा कि कैश कम होने से भ्रष्टाचार कम हो जाएगा ऐसा जरूरी नहीं है लेकिन कठिन जरूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें ... नोटबंदी को मनमोहन ने बताया मोदी सरकार का ‘ब्लंडर’, कहा- मानें गलती

जेटली ने कहा कि नोटबंदी से टेरर फंडिंग की रोकथाम हुई और डिजिटल ट्रांजेक्शन बढ़ा। इससे टैक्स के दायरे में ज्यादा लोग आ गए। सरकार द्वारा किए गए बदलावों के बाद अर्थव्यवस्था में टेक्नोलॉजी का महत्व बढ़ गया है। बता दें, कि पिछले साल 8 नवंबर को मोदी सरकार ने 500 और 1000 रुपए के नोट चलन से बाहर करने का एलान किया था।

यह भी पढ़ें ... GST है ‘ग्रेट सेल्फिश टैक्स’ नोटबंदी ‘आपदा’, लगाओ ब्लैक DP : ममता

गौरतलब है कि विपक्ष के 8 नवंबर को ब्लैकमनी डे (कालाधन दिवस) मनाने के ऐलान के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बीते 25 अक्टूबर को प्रेस कांफ्रेंस कर कहा था कि पूरे देश में 8 नवंबर को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नोटबंदी की कामयाबी का जश्न एंटी ब्लैकमनी डे (कालाधन विरोधी दिवस) के रूप में मनाएगी।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story