×

1 July पर ध्यान दें: बढ़ जाएगा आपके जेब पर बोझ, LPG-CNG समेत इन चीजों की कीमतों में होगा बदलाव

Financial Rule Changes From July 2022: कल यानी 1 जुलाई से केंद्र सरकार वित्तीय क्षेत्र से जुड़े कई नियमों में बड़े बदलाव करने जा रही है। इन बदलावों के बाद आपके जेब पर बोझ बढ़ सकता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 30 Jun 2022 4:23 AM GMT
LPG CNG Price
X

LPG CNG Price  (Image Credit : Social Media)

Financial Rule Changes : केंद्र सरकार 1 जुलाई से कई जरूरी चीजों की कीमतों में बदलाव करने जा रही है इसके अलावा कई वित्तीय नियमों (Financial Rules) में भी सरकार बदलाव करने जा रही है जिसके कारण आपके जेब पर बोझ बढ़ सकता है। 1 जुलाई से केंद्र सरकार सीएनजी और एलपीजी की कीमतों (LPG CNG Price) में बदलाव कर सकती है निवेश से जुड़े कई नियमों में भी बदलाव किया जाएगा। आइए जानते हैं कल यानी 1 जुलाई से क्या क्या बदलाव हो रहे हैं जिनसे आपकी जेब और जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा।

दोपहिया वाहन और एसी की कीमतें बढ़ेंगी

1 जुलाई से ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (Bureau of Energy Efficiency) अपने नियमों में बदलाव करने जा रही है जिसके कारण एसी की कीमतों में 10 फ़ीसदी तक का उछाल आने की संभावना है। ब्यूरो आफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा एनर्जी रेटिंग के नियमों में बदलाव किए जाने के बाद 5 स्टार एसी 4 स्टार में बदल जाएगा। वहीं इसी के साथ साथ कुछ दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां भी अपनी कीमतों में इजाफा कर सकती हैं रिपोर्ट के मुताबिक हीरो मोटोकॉर्प अपने बाइक की कीमतों में 3000 रुपये का बढ़ोतरी कर रहा है। इसके अलावा कई अन्य कंपनियां भी की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं।

रसोई गैस की कीमतों में भी होगा इजाफा

1 जुलाई को सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां एक समीक्षा बैठक करने जा रहे हैं इस समीक्षा बैठक में यह तय किया जाएगा कि कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर तथा घरेलू रसोई गैस की कीमतों में बदलाव किया जाएगा या नहीं। बता दें हर 15 दिन पर सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां ग्लोबल मार्केट के रेट के आधार पर समीक्षा बैठक कर दिया और यह तय करती है कि गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाए या नहीं।

महंगा हो सकता है सीएनजी और एटीएफ

1 जुलाई को सरकारी कंपनियां कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) तथा हवाई ईंधन की कीमतों में भी बदलाव कर सकती है। दरअसल एलपीजी के इस तरह सीएनजी और एटीएफ की कीमतों को तय करने के लिए सरकारी पेट्रोलियम कंपनियां हर 15 दिन पर समीक्षा बैठक करते हैं। अब 1 जुलाई को पेट्रोलियम कंपनियों की बैठक के बाद एक बार फिर कीमतों में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है। दर्शन मौजूदा वक्त में हवाई ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर बनी हुई है। वहीं, इस साल पेट्रोलियम कंपनियों ने सीएनजी की कीमतों में 12 बार इजाफा किया है।

टीडीएस को लेकर बदलेंगे नियम

1 जुलाई से टीडीएस से जुड़े नियमों में भी बड़े बदलाव किए जा रहे हैं नए नियम लागू होने के बाद अब सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स को भी टीवीएस देना होगा। नया टीडीएस उन्हीं को देना होगा जो अपने बिजनेस के जरिए किसी भी तरह का गिफ्ट प्राप्त करते हैं यह टीडीएस उस गिफ्ट की कीमत का 10 फ़ीसदी होगा। वहीं, क्रिप्टो करेंसी के लेनदेन पर भी अब टीडीएस भरना होगा। यदि आप 1 साल के भीतर 10000 रुपये से अधिक की कीमत के क्रिप्टो करेंसी का लेनदेन करते हैं तो आपको इस पर एक फ़ीसदी से अधिक टीडीएस भरना होगा।

डिमैट अकाउंट के लिए केवाईसी जरूरी

शेयर बाजार में निवेश करने वाले ट्रेडिंग अकाउंट को आज 30 जून तक अपना केवाईसी पूरा करना होगा। 30 जून तक केवाईसी पुराना करने वाले सभी डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट को एक जुलाई से फ्रीज कर दिया जाएगा। फ्रीज अकाउंट से किसी भी प्रकार की ट्रेडिंग नहीं की जा सकेगी, साथ ही उसमें जमा राशियों की निकासी भी नहीं की जा सकेगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story