×

Fire In Ship:सऊदी अरब से कच्चा तेल लेकर मंगलुरु आ रहे पोत में लगी आग, ड्रोन हमले की आशंका, नौसेना ने भेजे जहाज

Fire In Ship: अरब सागर में एक व्यापारिक जहाज पर ड्रोन की आशंका है। यह जहाज इजराइल का बताया जा रहा है, जिस पर लाइबेरिया का झंडा लगा था।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 23 Dec 2023 6:04 PM GMT
Fire broke out in a ship coming to Mangaluru carrying crude oil from Saudi Arabia, fear of drone attack, Navy sent ships
X

सऊदी अरब से कच्चा तेल लेकर मंगलुरु आ रहे पोत में लगी आग, ड्रोन हमले की आशंका, नौसेना ने भेजे जहाज: Photo- Social Media

Fire In Ship: अरब महासागर में एक व्यापारिक जहाज पर ड्रोन हमले के बाद आग लगने की खबर सामने आई है। वहीं इसे लेकर भारतीय नौसेना भी अलर्ट हो गई है। जहाज इजराइल का बताया जा रहा है। भारतीय नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि पोरबंदर तट से 217 समुद्री मील दूर अरब सागर में एक व्यापारिक जहाज एमवी केम प्लूटो में ड्रोन हमले के कारण आग लगने की आशंका है। समाचार एजेंसी एएफपी मुताबिक, ब्रिटिश सेना की यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस और समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने कहा कि एक व्यापारिक जहाज पर भारत के वेरवल के पास ड्रोन द्वारा हमला किया गया।

भारतीय रक्षा अधिकारियों के मुताबिक, जहाज में कच्चा तेल है और यह सऊदी अरब के एक बंदरगाह से मंगलुरू की ओर जा रहा था। जानकारी के अनुसार, आग तो बुझ गई है, लेकिन इसका असर कामकाज पर पड़ा है। उन्होंने यह भी बताया कि भारतीय तटरक्षक बल के जहाज आईसीजीएस विक्रम को घटनास्थल के लिए रवाना कर दिया गया है। साथ ही आसपास के क्षेत्र में भारतीय नौसेना के युद्धपोत भी भारतीय विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर अरब सागर में व्यापारी जहाज एमवी केम प्लूटो की ओर बढ़ रहे हैं।

नौसेना ने स्थापित किया संचार

नौसेना के अधिकारियों ने यह भी बताया कि भारतीय नौसेना का व्यापारिक जहाज के साथ संपर्क हो गया है। बताया कि नौसेना के पी-8आई समुद्री निगरानी विमान ने गोवा में आईएनएस हंसा नौसैनिक हवाई अड्डे से उड़ान भरी और संकटग्रस्त जहाज एमवी केम प्लूटो के साथ संचार स्थापित किया। उन्होंने यह भी कहा कि नौसेना का युद्धपोत जहाज की ओर बढ़ रहा है और अगले कुछ घंटों में व्यापारी जहाज तक पहुंचने की उम्मीद है।

Photo- Social Media

चालक दल में 20 भारतीय

रक्षा अधिकारियों ने बताया कि आईसीजीएस विक्रम को भारतीय विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र की गश्त पर तैनात किया गया था जब उसे संकट में फंसे व्यापारिक जहाज की ओर निर्देश मिला था। उन्होंने बताया कि जहाज के चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं। इनमें करीब 20 भारतीय भी शामिल हैं। आईसीजीएस विक्रम ने क्षेत्र के सभी जहाजों को सहायता प्रदान करने के लिए सतर्क कर दिया है।

भारतीय तटरक्षक अधिकारियों ने बताया कि भारतीय तट रक्षक डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान ने व्यापारिक जहाज एमवी केम प्लूटो के साथ संचार स्थापित किया है। ड्रोन हमले के बाद जहाज ने अपनी स्वचालित पहचान प्रणाली को बंद कर दिया जिसका उपयोग जहाज को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है। जहाज की बिजली उत्पादन प्रणाली अब काम कर रही है। जहाज के रवाना होने से पहले उसकी पूरी जांच की जा रही है।

ईरान ने किया बड़ा दावा

इस बीच, गाजा और इजराइल के बीच चल रही जंग को लेकर ईरान वे बड़ा बयान दिया है। ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के एक कमांडर ने कहा है कि अगर संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके सहयोगी गाजा में हमले जारी रखेंगे तो भूमध्य सागर को बंद किया जा सकता है। ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रजा नकदी ने कहा कि जल्द ही भूमध्य सागर, जिब्राल्टर और अन्य जलमार्गों को बंद किया जा सकता है।

पहले आई थी ये खबर

इससे पहले, यह खबर सामने आई थी कि व्यापारिक जहाज इजराइल से जुड़ा है। समाचार एजेंसी एएफपी मुताबिक, ब्रिटिश सेना की यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस और समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने कहा कि एक व्यापारिक जहाज पर भारत के वेरवल के पास ड्रोन द्वारा हमला किया गया। हालांकि इस हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूनाइटेड किंगडम मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस ने कहा कि हमला एक अनक्रूड एरियल सिस्टम द्वारा किया गया था। हालांकि ये किसके द्वारा किया गया इसके बारे में जांच की जा रही है। जहाज पर लाइबेरिया का झंडा लगा था। उस पर रसायन टैंकर थे। जहाज से आखिरी बार सऊदी अरब को फोन किया गया था। जब जहाज पर हमला किया गया उस समय वह भारत के नजदीक था।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story