×

तमिलनाडु के विरुधुनगर में पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, 9 लोगों की मौत, कई घायल

Firecracker Factory Fire:विरुधुनगर जिले के वेम्बाकोट्टई के पास रामू देवनपट्टी में एक निजी पटाखा फैक्ट्री में शनिवार को अचानक विस्फोट हो गया। इस घटना में अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है और 6 लोगों को घालय हुए हैं।

Viren Singh
Published on: 17 Feb 2024 9:14 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2024 10:43 AM GMT)
Fire in firecracker Factory
X

Fire in firecracker Factory (सोशल मीडिया) 

Firecracker Factory Fire: तमिलनाडु के विरुधुनगर जिले में शनिवार को एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। इस हादसे में फैक्ट्री में काम कर रहे 9 श्रमिकों की मौत गई है, जबकि 6 अन्य श्रमिक घायल हुए हैं, जिन्हें इलाज के लिए शिवकाशी सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। धमाका इतना भीषण था कि जिस मकाने में फैक्ट्री संचालित हो रही थी वह पूरी तरह मकान ढह गया और आस-पास के कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। घटना की जानकारी मिलते ही आनन फानन पुलिस और दमकल विभाग की टीम घटना स्थल पर पहुंची गई। राहत बचाव का कार्य शुरू किया।

वेम्बाकोट्टई के पास रामू देवनपट्टी में हुआ हादसा

जानकारी के अनुसार विरुधुनगर जिले के वेम्बाकोट्टई के पास रामू देवनपट्टी में एक निजी पटाखा फैक्ट्री में शनिवार को अचानक विस्फोट हो गया। इस घटना में अब तक 9 लोगों की मौत हो गई है और 6 लोगों को घालय हुए हैं। 7 लोगों को मौत घटनास्थल पर ही हो गई थी, जबकि दो लोगों ने अस्पताल जाते वक्त दाम तोड़ दिया। धमाके के बाद चीख पुकार मच गई। कई लोगों जान बचाने के लिए इधर उधर भागते हुए नजर आए। पुलिस को घटना की जानकारी स्थानीय लोगों ने दी, जिसके बाद पुलिस आई और पुलिस, फायर ब्रिगेड की टीम के साथ स्थानीय लोगों के सहयोग से रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया।

अभी तक 9 लोगों की मौत, कई घायल

हादसे की प्रारंभिक जांच में पता चला कि फैक्ट्री में विस्फोट केमिकल मिक्सिंग रूम में हुआ। पुलिस ने कहा कि मलबे कुछ और लोगों के दबकर मरने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता। हालांकि अभी तक इस हादसे में मारे गए 9 लोगों की मौत हुई है। इसमें 5 महिलाएं शामिल हैं। गंभीर रूप से घायल 6 लोगों को शिवकाशी सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इससे पिछले में हुए थे राज्य में विस्फोट

इससे पहले पिछले साल भी इसी जिले में एक पटाखा फैक्टरी में विस्फोट हुए थे। तब अक्टूबर महीने में विरुधुनगर जिले के रंगापलयम और किचन्याकानपट्टी में दो अलग-अलग पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुए थे। इसमें 11 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 15 से अधिक लोग घायल हो गए थे। बता दें कि तमिलनाडु में पटाखे का बड़ा उद्योग है। इसमें कई अवैध फैक्ट्रियां भी संचालित होती हैं। इन फैक्ट्रियों में सुरक्षा के काई इंतजाम नहीं हैं और कर्मी अपनी जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story