×

Fire Incident On Diwali: दिवाली के मौके पर दिल्ली, मुंबई समेत कई जगहों पर धधकी आग, जानें कहां क्या हुआ

Fire Incident On Diwali: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से लेकर यूपी, झारखंड और मुंबई तक अगलगी की घटनाएं सामने आईं। दिल्ली में ही आग की 200 से अधिक घटनाएं सामने आई।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Oct 2022 8:02 AM GMT
On the occasion of Diwali, arson took place in many places including Delhi, Mumbai
X

दिवाली के मौके पर दिल्ली, मुंबई समेत कई जगहों पर हुई आगजनी की घटना: Photo- Social Media

Lucknow: सोमवार को देशभर में बड़े धूमधाम के साथ रौशनी का उत्सव दिवाली मनाई गई। उम्मीद के मुताबिक, लोगों ने पर्यावरण (environment) की चिंता को किनारे में रखते हुए जमकर आतिशबाजी की। इस दौरान कई जगह दुखद घटनाएं भी हुईं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) से लेकर यूपी, झारखंड और मुंबई तक अगलगी की घटनाएं सामने आईं। दिल्ली में ही आग की 200 से अधिक घटनाएं सामने आई। हालांकि, राहत की बात ये है कि इन हादसों में कोई हताहत नहीं हुआ।

दिल्ली फायर सर्विस के डायरेक्टर अतुल गर्ग ने बताया कि, पूरी दिल्ली में नरेला, रोहिणी, प्रशांत विहार और गांधीनगर समेत 201 जगहों पर आग लगने की सूचना मिली। मगर दमकल विभाग के जवानों ने पूरी मुस्तैदी के साथ इन घटनाओं पर काबू पाया और किसी प्रकार की जनहानि नहीं होने दी।

मुंबई के गोदाम में लगी आग

महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई के साकानीका-खैरानी रोड पर स्थित एक गोदाम में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते पूरा भवन धू-धू कर जलने लगा। दमकल विभाग की 8 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। अब तक किसी के हताहत होने की कोई खबर सामने नहीं आई है।

रांची में जिंदा जले बस ड्राइवर और कंडक्टर

झारखंड की राजधानी रांची के खादगढ़ा बस स्टैंड में खड़ी एक बस में दिवाली की रात आग लग गई। आग लगने के दौरान बस के ड्राइवर और कंडक्टर अंदर सो रहे थे। आग की लपटें इतनी भीषण थी कि उन्हें बाहर निकलने तक का मौका नहीं मिला और दोनों अंदर ही जिंदा जल गए। बताया जा रहा है कि बस के अंदर दीया जलाया गया था, उसी के कारण ये घटना हुई।

यूपी के 6 शहरों में लगी आग

यूपी के 6 शहरों ग्रेटर नोएडा, आगरा, बरेली, गाजीपुर, ओरैया और मिर्जापुर में दिवाली की रात आग लगने की घटनाएं सामने आईं। आगरा के जगदीशपुरा में एक दो मंजिला इमारत में आग लग गई, जिस पर दो घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया गया। ग्रेटर नोएडा के वेदांतम सोसाइटी में 17वीं मंजिल पर आग लग गई। वहीं, बरेली के बहेड़ी में एक गद्दे के शो रूम में आग लग गई।

इसी प्रकार गाजीपुर के कासिमाबाद कोतवाली क्षेत्र में दिवाली की देर रात गुमटी में आग लग गई। दमकल कर्मी दब आग बुझा रहे थे, उसी दौरान एक सिलेंडर ब्लास्ट कर गया। जिसमें दो दमकल कर्मी झुलस गए। ओरैया में हल्दीराम और अन्य कंपनियों के गोदाम में आग लग गई। आग से लाखों का सामना जल गया। वहीं, मिर्जापुर में दीये के कारण एक सर्राफे के दुकान में आग लग गई। हालांकि, समय रहते आग पर काबू पा लिया गया।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिवाली से पूर्व समीक्षा बैठक में दमकल विभाग को दिवाली के दिन मुस्तैद रहने का निर्देश दिया था। जिसका फायदा ये हुआ कि कोई बड़ी घटना नहीं घटी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story