×

Firecrackers Ban Diwali 2022: इन शहरों में नहीं जला पाएंगे पटाखे, चेक करें लिस्ट

Firecrackers Ban Diwali 2022: दिवाली में पटाखों से होने वाले प्रतिबंध को ध्यान में रखते हुए कई शहरों में पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Jugul Kishor
Published on: 14 Oct 2022 8:30 AM GMT
Firecrackers Ban Diwali 2022
X

Firecrackers Ban Diwali 2022 (Pic: Social Media)

Firecrackers Ban Diwali 2022: दिवाली खुशियों का त्योहार होता है, इस त्योहार पर खुशियां बांटी जानी चाहिए। लेकिन देश में लोग इससे अलग काम करते हैं और खुशियां बांटने की जगह प्रदूषण बांटने का काम करते हैं। दिवाली पर लोग खुशियां मनाने के लिए तेज आवाज वाले पटाखे फोड़ते हैं। जिससे वायु में प्रदूषण फैलने के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण भी बढ़ जाता है जो लोगों के लिए बीमारी का कारण बन जाता है। इन्ही सब बातों का ध्यान में रखते हुए कई शहरों में पटाखे जलाने पर रोक लगा दी गई है।

दिल्ली में पटाखों पर लगा प्रतिबंध

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1 जनवरी 2023 तक सभी प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री, और उपयोग पर प्रतिबंध लगया गया है। दिल्ली में लगाए गए प्रतिबंध के खिलाफ लगाई गई याचिका पर भी सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करने से इनकार कर दिया है।

हरियाणा में पटाखों पर प्रतिबंध

हरियाणा राज्य प्रदूषण बोर्ड ने दिवाली पर होने वाले ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए राज्य में पटाखे बनाने, बेचने और चलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। बोर्ड ने केवल ग्रीन पटाखे चलाने की अनुमति दी है। क्योंकि दिवाली पर वायु प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंत जाता है। जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसी लिए पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है।

बिहार में 4 जिलों पर पटाखे जलाने पर लगा प्रतिबंध

वातावरण में बढ़ रहे प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए बिहार राज्य के प्रदूषण नियंत्रण परिषद ने भी राज्य के चार जनपदों में दिवाली पर पटाखे जलाने पर प्रतिबंध लगाया गया है। प्रदूषण बोर्ड ने राज्य के पटना, गया मुजफ्फरपुर एवं हाजीपुर में पटाखा जलाने पर रोक लगाई है। संबंधित अधिकरियों को निर्देशित भी किया है कि अपने-अपने जिलों में पटाखा फोड़ने एवं बेंचने पर लगाए गए प्रतिबंध का अपने क्षेत्र में सख्ती से पालन करवाएं।


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story