×

Monkeypox Death In India: मंकीपॉक्स का भारत में पहला डेथ केस, 22 वर्षीय संक्रमित शख्स की हुई मौत

Monkeypox Death In India: युवक की जान मंकीपॉक्स वायरस के कारण ही गई है, इसका पता लगाने के लिए सैंपल एनआईवी पुणे भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में युवक पॉजिटिव निकला है।

Krishna Chaudhary
Published on: 1 Aug 2022 10:39 AM GMT (Updated on: 1 Aug 2022 10:52 AM GMT)
Monkeypox Death in India
X

मंकीपॉक्स (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Monkeypox Death In India: केरल में मंकीपॉक्स से संक्रमित एक शख्स की मौत हो गई है। मंकीपॉक्स की वजह से डेथ का देश में यह पहला मामला है। संक्रमित 22 वर्षीय युवक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से लौटा था। युवक की मौत 30 जुलाई को ही केरल के त्रिशूर जिले में हो गई थी। युवक की जान मंकीपॉक्स वायरस के कारण ही गई है, इसका पता लगाने के लिए सैंपल एनआईवी पुणे भेजा गया था। जांच रिपोर्ट में युवक पॉजिटिव निकला है।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जार्ज ने बताया कि मंकीपॉक्स के लक्षण वाले युवक की मौत की उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी। विदेश में हुए टेस्ट में वह पॉजिटिव निकला था, उसने त्रिशूर में इलाज की मांग की थी। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इलाज में देरी क्यों हुई, इसकी जांच कराई जाएगी। इसके अलावा उसके संपर्क में आए लोगों का लिस्ट भी तैयार किया जा रहा है, ताकि उनपर निगरानी रखी जा सके।

यूएई से आया था भारत

केरल में इससे पहले मंकीपॉक्स के आए तीनों मामले की ट्रेवल हिस्ट्री संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) है। त्रिशूर का यह 22 युवक भी 21 जुलाई को यूएई से ही लौटा था। यूएई से निकलने से एक दिन पहले उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 27 जुलाई को वह यहां के अस्पताल में एडमिट हुआ था।

देश का पहला मरीज हुआ ठीक

मंकीपॉक्स को लेकर केरल से एक खुशखबरी भी है। स्वास्थ्य मंत्री वीणा जार्ज ने बताया कि राजधानी तिरूवनंतपुरम के एक सरकार अस्पताल में इलाजरत देश का पहला मंकीपॉक्स संक्रमित व्यक्ति अब स्वस्थ हो गया है। राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान के निर्देशानुसार मरीज का 72 घंटे में दो बार जांच हुआ, दोनों बार रिपोर्ट निगेटिव आया। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मरीज मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ है।

दिल्ली में मंकीपॉक्स के दो संदिग्ध मरीज मिले

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के दो संदिग्ध मरीज मिलने की खबर है। दोनों मरीज अफ्रीकी मूल के नागरिक हैं। दोनों को मंकीपॉक्स के लिए बनाए गए नोडल अस्पताल लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दोनों के सैंपल जांच के लिए लैब भेज दिए गए हैं, रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story