×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

लोकसभा का पहला सत्र 18 से, 10 साल के बाद संसद में नजर आएगा विपक्ष का बढ़ा प्रतिनिधित्व, मिलेगा नेता प्रतिपक्ष

First Lok Sabha Session: मोदी के तीसरे कार्यकाल में पहली बार विपक्ष को नेता प्रतिपक्ष का पद मिलेगा। भाजपा इस बार भी लोकसभा स्पीकर का पद अपने पास ही रखेगी।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 11 Jun 2024 4:11 AM GMT
First session of Lok Sabha
X

पीएम मोदी, राहुल गांधी और अखिलेश यादव  (photo: social media)

First Lok Sabha Session: नवगठित 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 18 जून से शुरू होने जा रहा है। सत्र की शुरुआत नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण से होगी। प्रोटेम स्पीकर सत्र के शुरुआती दो दिन चुने गए 543 सांसदों को शपथ दिलाएंगे। उसके बार 20 जून को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और अगले दिन 21 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संसद के दोनों सदनों को संयुक्त रूप से संबोधित करेंगी। हालांकि अभी इसे पूरे कार्यक्रम की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

विपक्ष को मिलेगा नेता प्रतिपक्ष का पद

करीब दस साल के इंतजार के बाद इस बार संसद में विपक्ष का प्रतिनिधित्व बढ़ा हुआ नजर तो आएगा ही साथ ही मोदी के तीसरे कार्यकाल में पहली बार विपक्ष को नेता प्रतिपक्ष का पद मिलेगा। माना जा रहा है कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी विपक्ष के नेता हो सकते हैं। कांग्रेस को इस बार अकेले दम पर 99 सीटें मिली हैं। वहीं लोकसभा अध्यक्ष का पद इस बार भी भाजपा अपने पास ही रखेगी। हालांकि अब देखना यह होगा कि क्या भाजपा पूर्व स्पीकर ओम बिरला पर फिर से भरोसा जताएगी या फिर किसी नऐ चेहरे को स्पीकर बनाएगी। बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में सुमित्रा महाजन तो दूसरे कार्यकाल में ओम बिरला को लोकसभा का स्पीकर बनाया गया था। सुमित्रा महाजन 2019 का चुनाव नहीं लड़ी थीं, जबकि बिरला राजस्थान की कोटा सीट से इस बार भी चुनाव जीतने में सफल रहे हैं।


सहयोगी को डिप्टी स्पीकर पद संभव

डिप्टी स्पीकर का पद बहाल होगा या नहीं, इस पर अभी सस्पेंस बना हुआ है। कयास लगाए जा रहे हैं कि भाजपा इस बार यह पद अपने किसी सहयोगी दल को दे सकती है। पहले कार्यकाल में पार्टी ने यह पद अपनी सहयोगी अन्नाद्रमुक को दिया था।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story