×

New Parliament: पहला वीडियो आया सामने, 28 मई को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, देखें अंदर का नजारा

New Parliament: 28 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे उद्घाटन। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। वीडियों में संसद भवन के अंदर व बाहर सभा चीजों को अच्छे से दिखा गया है।

Anant Shukla
Published on: 26 May 2023 7:17 PM GMT

New Parliament: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। लोगों नए संसद को लेकर लोगों उत्सुकता है कि आखिर हमारा नया संसद कैसा है। उसकी एक झलक पाने के लिए बेताब। आज हम आप को संसद के भीतर की तस्वीरें और वीडियो दिखाएंगे। बतायेंगे कि कैसा है कैसा है अपना नया संसद भवन?

आधुनिक सुविधाओं से लैश

भारत का नया संसद अत्याधुनिक सुविधाओं से लैश है। जैसा कि विडियो में दिख रहा है 888 संसद सदस्यों के प्रत्येक सीट पर मल्टीमीडिया डिस्प्ले लगा हुआ है। संसद को त्रिकोणीय आकृति में डिजाइन किया हुआ है। मुख्य द्वार की तरफ पतला और पीछे की चौड़ा है। लोक सभा में 888 और राज्यसभा में 384 सदस्यों के बैठने की सुविधा है।

गौरतलब है कि नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह का कांग्रेस समेत 19 विपक्षी दल बहिष्कार करने की घोषणा कर चुके हैं। विपक्षी दलों का मांग है कि संसद का उद्घाटन राष्ट्रपति या लोक सभा अध्यक्ष द्वारा किया जाना चाहिए। वहीं बीएसपी, तेदेपा, YSR कांग्रेस, अकाली दल, बीजद समेत करीब 14 दलों ने NDA को अपना समर्थन दिया है। स्मरणीय है कि नए संसद भवन का शिलान्यास 10 दिसंबर, 2020 में क्या गया था।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story