×

'UPA के समय देश की सुरक्षा खतरे में थी...सबूत के साथ बोल रही हूं', कांग्रेस कार्यकाल पर LS में बोलीं निर्मला सीतारमण

FM Nirmala Sitharaman: कांग्रेस कार्यकाल में भारत की अर्थव्यवस्था और लोगों के जीवन पर इसके प्रभाव पर श्वेत पत्र पर लोकसभा में वित्त मंत्री ने कहा, 'कांग्रेस के कार्यकाल में देश की सुरक्षा से समझौता किया गया था।'

aman
Report aman
Published on: 9 Feb 2024 4:30 PM GMT
FM Nirmala Sitharaman
X

लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Social Media)

Parliament Budget Session 2024: कांग्रेस नीत संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन अर्थात यूपीए सरकार (UPA Government) के 10 वर्षों के कार्यकाल पर लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) ने कहा, 'यूपीए सरकार के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया गया। रक्षा सौदों को लेकर सीतारमण ने यूपीए सरकार को घेरा।

भारतीय अर्थव्यवस्था और लोगों के जीवन पर इसके प्रभाव पर 'श्वेत पत्र' पर लोकसभा में बहस का जवाब देते हुए वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, यूपीए सरकार रक्षा क्षेत्र के कुप्रबंधन में शामिल थी। इसके सबूत 3,600 करोड़ रुपए का अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला (AgustaWestland scam) था।

कांग्रेस कार्यकाल पर सीतारमण का प्रहार

लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'गोला-बारूद और रक्षा उपकरणों (Defense Equipment) की कमी 2014 में थी। उस वक्त हमारे सैनिकों के पास बुलेट प्रूफ जैकेट तक नहीं थे। सीमा पर तैनात सैनिकों के पास नाइट विजन चश्मे (Night Vision Goggles) भी उपलब्ध नहीं थे। अपने संबोधन में सीतारमण ने कांग्रेस पर कटाक्ष किया। बोलीं, 'यूपीए के कार्यकाल के दौरान 'जयंती टैक्स' (Jayanthi tax) ने परियोजनाओं के लिए पर्यावरण मंजूरी में एक साल तक की देरी की।

'हमें विरासत में कई बोझ मिले'

वित्त मंत्री सीतारमण ने आगे कहा, 'साल 2011 और 2014 के बीच परियोजनाओं को निपटाने का औसत समय 86 दिनों से बढ़कर 316 दिन हो गया था। वहीं, मोदी सरकार के 10 वर्षों के समर्पित कार्यकाल ने अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर ला दिया है। निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि, हमारे सत्ता में आते हमें विरासत में कई बोझ मिले। मगर, धीरे-धीरे हमने सुधार किया।'

सीतारमण बोलीं- सबूत के साथ मैं बोल रही हूं

निर्मला सीतारमण के संबोधन के बीच विपक्षी सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। हंगामे के बीच वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि, मैं हर व्यक्ति को चुनौती देती हूं, जो कहता है कि ये दस्तावेज गलत हैं। सब कुछ सबूत के साथ है। उन्होंने कहा, ये दस्तावेज यूपीए सरकार (UPA government) के 10 साल के कार्यकाल की विफलता को बताता है। उन्होंने कहा, मोदी सरकार ने वित्तीय वर्ष 2024-25 (FY 2024-2025) के लिए रक्षा बजट को दोगुना से अधिक बढ़ाकर तक़रीबन 6.22 लाख करोड़ रुपए कर दिया है, जो 2013-14 में 2.53 लाख करोड़ रुपए था'।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story