×

लालू यादव की सजा पर RJD की नजर, पार्टी चाह रही 3 साल से कम हो सजा

aman
By aman
Published on: 4 Jan 2018 5:37 AM GMT
लालू यादव की सजा पर RJD की नजर, पार्टी चाह रही 3 साल से कम हो सजा
X

नई दिल्ली: चारा घोटाले के एक मामले में दोषी साबित होने के बाद लालू यादव को कितने दिनों की सजा मिलेगी इसका ऐलान आज (04 जनवरी) हो सकता है। गौरतलब है, कि बीते महीने 23 दिसंबर को झारखंड में सीबीआई की विशेष कोर्ट ने उन्हें दोषी करार दिया था।

लालू प्रसाद यादव को कितनी सजा मिलेगी और उसके बाद पार्टी की रणनीति क्या होगी राष्ट्रीय जनता दल की नजर उस पर टिकी है। पार्टी के भीतर आगे की रणनीति पर चर्चा चल रही है, लेकिन फैसला लालू को सजा सुनाए जाने के बाद ही ली जाएगी। लालू के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव सुबह-सुबह पटना के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर पहुंचे। पूजा-अर्चना के बाद उन्होंने कहा, कि 'मैं कोर्ट के फैसले का सम्मान करता हूं, जो होगा देखा जाएगा।'

ये भी पढ़ें ...चारा घोटाला: दोषी पाए गए लालू यादव को कुछ देर में सुनाई जाएगी सजा

पार्टी में मंथन का दौर

राजद सूत्रों के मुताबिक, पार्टी की उम्मीद है कि उन्हें (लालू प्रसाद को) सजा 3 साल से अधिक की नहीं मिलेगी। इसके पीछे पार्टी का तर्क है कि तीन साल की सजा मिलने पर जमानत जल्द मिल जाएगी। जबकि, तीन साल से अधिक की सजा मिलने पर जमानत मिलने में दिक्कतें पेश आएंगी। अगर लालू को सात साल की सजा होती है तो उनके लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। ऐसी स्थिति बनती है तो राजद को कार्यकारी अध्यक्ष की तलाश करनी होगी।

ये भी पढ़ें ...लालू की जेल यात्रा ने बिहार में छेड़ दी जातीय मानसिकता की बहस

सामूहिक नेतृत्व खड़ा करना पड़ सकता है

हालांकि, राजनीतिक तौर पर तेजस्वी यादव पिता लालू यादव के उत्तराधिकारी घोषित किए जा चुके हैं। लेकिन इन परिस्थितियों में उन्हें जल्द ही पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जाए, इसमें संदेह है। ऐसी स्थिति में पार्टी को जल्द ही एक सामूहिक नेतृत्व खड़ी करनी पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें ...जज ने दी लालू प्रसाद यादव को सलाह- जेल में आत्मचिंतन करें

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story