×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

खाद्य मंत्रालय ने बताया, गन्ना उत्पादकों का बकाया पिछले साल से कम

aman
By aman
Published on: 26 Jan 2018 8:16 AM GMT
खाद्य मंत्रालय ने बताया, गन्ना उत्पादकों का बकाया पिछले साल से कम
X
खाद्य मंत्रालय ने बताया, गन्ना उत्पादकों का बकाया पिछले साल से कम

नई दिल्ली: केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा, कि चालू गन्ना पेराई सत्र 2017-18 (अक्टूबर-सितंबर) में किसानों का बकाया पिछले साल के मुकाबले कम है। खाद्य मंत्रालय के मुताबिक, चीनी मिलों पर इस सीजन में अब तक महज 7,826 करोड़ रुपये किसानों का बकाया है जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह राशि 8,982 करोड़ रुपए थी।

खाद्य मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस साल चीनी के उत्पादन में बढ़ोतरी और कीमतों में गिरावट के बावजूद केंद्र व राज्य सरकारों की ओर से उठाए गए कदमों के कारण मिलों पर किसानों का बकाया पिछले साल के मुकाबल कम है। मंत्रालय ने बताया कि गन्ने की पेराई इस समय जोरों पर है और मिलों की ओर से चीनी व उत्पाद बेचकर गन्ने के दाम का भुगतान किया जा रहा है।

मंत्रालय ने बताया कि एफआरपी के आधार पर पिछले सीजन के 99.9 फीसदी गन्ने के दाम का भुगतान हो चुका है और बची हुई राशि महज 52 करोड़ रुपए बच गई है जबकि एसएपी के आधार पर 1,076 करोड़ रुपए बची हुई है।

इससे पहले 2015-16 के सीजन के बकाये के रूप में सिर्फ 122 करोड़ रुपए की राशि एफआरपी के आधार पर बची हुई है जबकि एसएपी के आधार पर यह राशि 710 करोड़ रुपए है। सरकार के मुताबिक, इस साल पिछले साल के मुकाबले 25 फीसदी की बढ़त के साथ चीनी का उत्पादन 250 लाख टन रह सकता है।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story