Karnataka BJP: पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार ने की घर वापसी, बीजेपी में शामिल होते ही पीएम मोदी को लेकर दिया ये बयान

Karnataka BJP: सात माह बाद जगदीश शेट्टार ने बीजेपी में वापसी की है। उन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी छोड़ दी थी और कांग्रेस मेें शामिल हो गए थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Jan 2024 8:17 AM GMT (Updated on: 25 Jan 2024 9:33 AM GMT)
Karnataka BJP: पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार ने की घर वापसी, बीजेपी में शामिल होते ही पीएम मोदी को लेकर दिया ये बयान
X

Karnataka BJP: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी अपने घर को मजबूत करने में जुटी हुई है। दक्षिण में पारंपरिक रूप से कमजोर माने जाने वाली भाजपा ने इसकी शुरूआत वहीं से की है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान टिकट कटने से नाराज होकर कांग्रेस में शामिल होने वाले पूर्व मुख्यमंत्री और लिंगायत नेता जगदीश शेट्टार की आज बीजेपी में घर वापसी हुई है। पार्टी में शामिल होने से पहले उन्होंने दिल्ली में राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की। इस मौके पर कद्दावर लिंगायत नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी उनके साथ थे।

जगदीश शेट्टार आज बीएस येदियुरप्पा के साथ दिल्ली स्थित पार्टी के केंद्रीय दफ्तर पहुंचे। जहां उन्हें विधिवत रूप से बीजेपी में शामिल कराया गया। इस मौके पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर और कर्नाटक बीजेपी के प्रमुख और येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र मौजूद रहे। शेट्टार ने भाजपा में शामिल होने के बाद कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनेंगे, इसलिए बीजेपी में शामिल हो रहे हैं। बीजेपी के कार्यकर्ता भी चाहते थे कि मैं पार्टी में वापसी करूं।

सात माह बाद हुई घर वापसी

बीते साल मई में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने कई कद्दावर नेताओं का टिकट काटा था, जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार भी शामिल थे। शेट्टार इसको लेकर आलाकमान से नाराज चल रहे थे और उन्होंने खुलकर इसका इजहार भी किया। इसके बाद उन्होंने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया और कांग्रेस में शामिल हो गए।

कांग्रेस ने उन्हें हाथों हाथ लेते हुए उनकी पारंपरिक सीट हुबली-धारवाड़ सेंट्रल से बीजेपी प्रत्याशी के खिलाफ मैदान में उतारा। राज्य में कांग्रेस की बड़ी लहर होने के बावजूद शेट्टार अपने गढ़ में चुनाव हार गए। बीजेपी उम्मीदवार महेश तेंगिनाकाई ने उन्हें 34,289 वोटों के भारी अंतर से पराजित किया। हालांकि, कांग्रेस ने इसके बावजूद उन्हें विधान परिषद के रास्ते विधानसभा भेजा। लेकिन शेट्टार को अंदाजा लग चुका था कि यहां उनका कोई वो भविष्य नहीं जो बीजेपी में है।

येदियुरप्पा ने बीजेपी में कराई वापसी

जगदीश शेट्टार और बीएस येदियुरप्पा दोनों कर्नाटक के प्रभावशाली लिंगायत समुदाय से आते हैं। शेट्टार ने गत विधानसभा चुनाव में बगावत की तो येदियुरप्पा ने उनकी आलोचना भी की थी। लेकिन बीजेपी में शेट्टार को हमेशा से येदियुरप्पा के करीबी के तौर पर देखा जाता रहा है। सदानंग गौड़ा को हटाकर शेट्टार को सीएम बनाने में येदियुरप्पा ने ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी। इसी प्रकार उनकी पुनः बीजेपी में वापसी के पीछे भी उन्हीं का रोल माना जा रहा है। बता दें कि कभी बीजेपी से बगावत करने वाले येदियुरप्पा भी 2014 के लोकसभा चुनाव से ऐन पहले नरेंद्र मोदी को पीएम बनाने के नाम पर बीजेपी में शामिल हुए थे।

बीजेपी में कई पदों पर रहे हैं शेट्टार

जगदीश शेट्टार की गिनती कर्नाटक के कद्दावर बीजेपी नेताओं में होती रही है। स्वच्छ छवि वाले शेट्टार मुख्यमंत्री से लेकर प्रदेश अध्यक्ष और नेता प्रतिपक्ष तक की जिम्मेदारी बीजेपी में रहते हुए संभाल चुके हैं। साल 2013 का विधानसभा चुनाव बीजेपी ने उन्हीं के नेतृत्व में लड़ा था, जिसमें पार्टी की करारी हार हुई थी। इसके बाद पांच साल वो नेता प्रतिपक्ष रहे। उनके परिवार का भी सियासत में खासा दखल है। उनके भाई विधान परिषद सदस्य और चाचा एमएलए हैं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Leader – Content Generation Team

Hi! I am Snigdha Singh from Kanpur. I Started career with Jagran Prakashan and then joined Hindustan and Rajasthan Patrika Group. During my career in journalism, worked in Kanpur, Lucknow, Noida and Delhi.

Next Story