×

CBI-ED Action: केंद्रीय एजेंसियों की सक्रियता को लेकर अखिलेश का बीजेपी को नसीहत, बोले – कांग्रेस जैसा होगा हश्र

CBI-ED Action: विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार और बीजेपी पर जानबूझकर अपने सियासी विरोधियों को परेशान करने के इरादे से इन जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगा रही हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 March 2023 11:08 AM GMT (Updated on: 11 March 2023 2:51 PM GMT)
CBI ED Raid
X

File Photo of Former CM Akhilesh Yadav (Pic: Social Media)

CBI-ED Action: दिल्ली से लेकर बिहार, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना समेत तमाम विपक्ष शासित राज्यों में ईडी और सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों की सक्रियता को लेकर मोदी सरकार निशाने पर है। विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार और बीजेपी पर जानबूझकर अपने सियासी विरोधियों को परेशान करने के इरादे से इन जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगा रही हैं। इस बीच सपा सुप्रीमो और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कांग्रेस का उदाहरण दे बीजेपी को नसीहत दी है।

यूपी विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा..कांग्रेस के रास्ते पर चल रही है। कांग्रेस ने भी देश के कई नेताओं पर समय-समय पर रेड किए हैं तो भाजपा भी इनके ही रास्ते पर चल रही है। अगर कांग्रेस आज जमीन पर पहुंच गई है, तो कल भाजपा भी जमीन पर पहुंचेगी।

पीएम को लिखे चिट्ठी में अखिलेश का भी था हस्ताक्षर

पिछले दिनों देश की 9 प्रमुख विपक्षी पार्टियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक खत लिखा था। जिसमें सीबीआई और ईडी जैसी केंद्रीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल खास पर बीजेपी विरोध पार्टियों के खिलाफ करने को लेकर चिंता प्रकट की गई थी। खत में विपक्ष शासित राज्यों में केंद्र द्वारा नियुक्त राज्यपाल के रवैये पर भी सवाल खड़े किए गए थे। इसे लोकतंत्र के लिए खतरनाक बताया गया था।

इस संयुक्त पत्र में पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब सीएम भगवंत मान, तेलंगाना सीएम केसीआर, बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, नेशनल कांफ्रेंस प्रमुख फारूक अब्दुल्ला, एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे और सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव के भी हस्ताक्षर थे।

इन राज्यों में एक्टिव है CBI-ED

CBI-ED फिलहाल देश के चार राज्यों बिहार, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और दिल्ली में खासी एक्टिव नजर आ रही है। दिल्ली शराब घोटाले की आंच दिल्ली से निकलकर तेलंगाना तक पहुंच गया है। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी तक हो चुकी है। शनिवार को ईडी इस मामले में तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी कवित से पूछताछ कर रही है। उनकी भी गिरफ्तारी की अटकलें हैं। इसके अलावा आप के अन्य नेताओं मसलन सीएम अरविंद केजरीवाल और सांसद संजय सिंह को भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है।

वहीं, बिहार में लैंड फॉर जॉब स्कैम का जिन्न एकबार फिर बोतल से बाहर आ गया है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, पूर्व सीएम राबड़ी देवी और उनकी सांसद बेटी मीसा भारती को 15 मार्च को दिल्ली की कोर्ट के समक्ष पेश होना है। इस मामले में सीबीआई ने चार्जशीट दायर कर दी है। सीबीआई के बाद ईडी की कार्रवाई इस घोटाले को लेकर जारी है। शुक्रवार को दिल्ली से लेकर पटना समेत अन्य शहरों में लालू के करीबियों के ठिकाने पर छापेमारी की गई।

बात करें टीएमसी शासित पश्चिम बंगाल की तो यहां भी प्रवर्तन निदेशालय ने पशु तस्करी केस की जांच तेज कर दी है। इस मामले में आरोपी बनाए गए अनुब्रत मंडल सीएम ममता बनर्जी की करीबी नेताओं में गिने जाते हैं। ईडी ने अगले हफ्ते उनकी बेटी को भी पूछताछ के लिए तलब किया है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story