×

Rajasthan Train Derail: अजमेर में मालगाड़ी-सुपरफास्ट एक्सप्रेस के बीच हुई जोरदार टक्कर, कई डिब्बे पटरी से उतरे

Rajasthan Train Derail: एक यात्री ने बताया कि यह ट्रेन करीब 12:55 बजे अजमेर रेलवे स्टेशन से निकली और कुछ किलोमीटर चलने के बाद यह हादसा गया।

Viren Singh
Published on: 18 March 2024 3:06 AM GMT (Updated on: 18 March 2024 3:56 AM GMT)
Rajasthan Train Derail
X

 Rajasthan Train Derail (सोशल मीडिया) 

Rajasthan Train Derail: राजस्थान में सोमवार रात एक यात्री ट्रेन के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। गुजरात के साबरमती से यूपी के आगरा कैंट जा रही एक यात्री ट्रेन राजस्थान के इलाके में दुर्घटना का शिकार हो गई है। अजमेर में साबरमती-आगरा कैंट सुपरफास्ट एक्सप्रेस और मालगाड़ी के एक ही ट्रैक पर आ जाने से दोनों ट्रेनों के बीच जोरदार टक्कर हो गई है, टक्कर इतनी तेजी थी कि साबरमती-आगरा कैंट सुपरफास्ट एक्सप्रेस के इंजन सहित चार डिब्ब पटरी से उतर गए। दुर्घटना होते ही यात्रियों में अफराचफरी मच गई, सब इधर-उधर भागने लगे। ट्रेन एक्सीडेंट की सूचना मिलते ही रेलवे प्रशासन आला अधिकारी व कर्मचारी घटनास्थल पर पहुंचे और राहत बचाव का अभियान शुरू किया। कुछ घंटों के बाद एक्सप्रेस ट्रेन को अपने गंतव्य स्टेशन के लिए रवाना कर दिया गया।

मदार स्टेशन के पास हुआ हादसा

यह हादसा सोमवार रात करीब 1.10 बजे राजस्थान के अमेजर इलाके के मदार स्टेशन के पास हुआ, जब एक ही ट्रैक पर मालगाड़ी और साबरमती आगरा केंट सुपर फ़ास्ट एक्सप्रेस आ गई। यह ट्रेन हादसा काफी जबरदस्त था, लेकिन राहत की बात यह रही है कि इसमें किसी को भी कोई बड़ी हानि नहीं हुई। जिन्हें हल्की चोटें आईं थी, उन्हें तत्काल प्रभाव में अस्पताल में भर्ती कराया गया। ट्रेन में सवार यात्रियों में गुस्सा देखा गया, क्योंकि एक्सप्रेस ट्रेन के चार जरनल डिब्बे बेपटरी होने के कई घंटों बाद रेलवे के अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे।

यात्री ने सुनाई आपबीती

साबरमती आगरा केंट सुपर फ़ास्ट एक्सप्रेस ट्रेन में सवार एक यात्री ने बताया कि यह ट्रेन करीब 12:55 बजे अजमेर रेलवे स्टेशन से निकली और कुछ किलोमीटर चलने के बाद यह हादसा गया। रात का समय था तो सभी लोग ट्रेनों की सीटों पर सो रहे थे। इस बीच एक जबरदस्त का झटका लगा। अपनी अपनी सीटों पर सो रहे बच्चे, महिला और बुजुर्ग सीट से नीचे गिर गए। जब बाहार जाकर देखा तो ट्रेन का इंजन सहित चार यात्री डिब्बे पटरी से उतरे थे। ट्रैक के पास का इलेक्ट्रिक पोल पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। उसने कहा कि एक्सीडेंट के बाद कुछ यात्री पैदल ही चले गए और जो रूके रहे, उन्हें ट्रेन से भेजा गया।

कुछ को मामूली चोटें

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ शशि किरण ने बताया कि साबरमती से आगरा जा रही गाड़ी नंबर 12548 आज अजमेर के मदार में होम सिग्नल के पास पटरी से उतर गई। ट्रेन के चार जनरल डिब्बे और इंजन पटरी से उतर गए थे। रेलवे अधिकारी दुर्घटनास्थल पर पहुंचे हैं। इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई हैं, लेकिन कुछ लोगों को मामूली चोटें आईं हैं, उन्हें जल्द ही पास के अस्पतालों में ले जाया गया है। ट्रैक क्लियर करने का काम किया जा रहा है। इस बात की भी पड़ताल की जाएगी कि एक ट्रैक में दो ट्रेन कैसे गईं।

हफ्ते मे चार दिन चलती है ट्रेन

बता दें कि साबरमती आगरा केंट सुपर फ़ास्ट एक्सप्रेस सप्ताह में चार दिन चलती है। ट्रेन रविवार, सोमवार, बुधवार और गुरुवार को साबरमती ब्रॉड गेज (बीजी) स्टेशन से शाम 4:55 बजे निकलती है और अगले दिन सुबह 7:15 बजे आगरा कैंट पहुंचती है। अजमेर जंक्शन में ट्रेन 00:40 बजे आती है और यहां से 00:50 बजे रवाना होती है। यह ट्रेन तीन राज्यों को कवर करती है। इसमें गुजरात, राजस्थान और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story