×

मसूद अजहर के खिलाफ फ्रांस आया भारत के साथ, कई देशों से चल रही बातचीत : सूत्र

पुलवामा हमले के बाद भारत को बड़ी कूटनीतिक सफलता हाथ लगी है। मित्र देश फ्रांस संयुक्त राष्ट्र में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को पूर्ण प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव देगा।

Rishi
Published on: 19 Feb 2019 2:41 PM GMT
मसूद अजहर के खिलाफ फ्रांस आया भारत के साथ, कई देशों से चल रही बातचीत : सूत्र
X
मसूद अजहर

नई दिल्ली : पुलवामा हमले के बाद भारत को बड़ी कूटनीतिक सफलता हाथ लगी है। मित्र देश फ्रांस संयुक्त राष्ट्र में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को पूर्ण प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव देगा।

आपको बता दें, 2017 में अमेरिका ने यूके के समर्थन से यूएन के सेक्शन कमिटी 1267 के तहत इस आतंकी ग्रुप को प्रतिबंधित करने की मांग की थी। लेकिन पाकिस्तान के साथ दोस्ती निभाते हुए प्रस्ताव को चीन ने रोक दिया था।

ये भी देखें : पुलवामा हमला! महबूबा बनी पाक पीएम की वकील, एक चांस मांग रही इमरान के लिए

सूत्रों के मुताबिक फ्रांस एक-दो दिन में ही संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव देगा, जिसमें मसूद अजहर को आतंकी लिस्ट में शामिल करने की मांग की जाएगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के प्रयासों से ये संभव हुआ है।

अब तक क्या किया भारत ने

हमले के एक दिन बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने दिल्ली में तकरीबन 2 दर्जन राजदूतों से मुलाकात कर अपनी बात रखी।

भारत ने पाकिस्तान से एमएफएन का दर्जा भी वापस ले लिया।

ये भी देखें : केंद्र सरकार गुलाम कश्मीर में शहीदों का एक मंदिर बनवाए, मैं दूंगा सवा सौ करोड़

सूत्रों के मुताबिक केंद्र की मोदी सरकार किसी भी सैन्य कार्यवाही से पहले अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थन जुटा रही है। फ़्रांस के आगे आने के बाद कई देश भारत के साथ खड़े हो सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, जर्मनी, नार्वे, सऊदी अरब, ईरान के साथ अर्जेंटीना और इजरायल के साथ रणनीतिक बातचीत अंतिम दौर में है। जल्द ही वे भी भारत के समर्थन में सार्वजनिक बयान जारी कर सकते हैं। इसके साथ ही कई अन्य देश भी भारत के साथ इस इन परस्थितियों में कंधे से कंधा जोड़ कर खड़े हैं

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story