रेलवे की नई स्कीम: फ्री में प्लेटफार्म टिकट चाहिए तो करना होगा ये आसान काम

मामला दरअसल ये है कि रेल विभाग ने लोगों की फिटनेस को ध्यान में रखते हुए ये अनूठी पहल की है और दिल्ली के आनंद बिहार रेलवे स्टेशन  पर एक मशीन लगाई है जिसके सामने आपको 180 सेकंड में 30 बार दंड-बैठक लगानी होगी।

नई दिल्ली: कहा जाता है कि तंदरुस्ती हजार नियामत है, जी हां सही बात है। ये तभी तो कहते हैं कि एक स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ्य दिमाग काम करता है, रेल विभाग ने इस बारे में एक अनूठी पहल की है कहा जा रहा है कि इससे आपकी सेहत भी ठीक रहेगी साथ में फ्री प्लेटफॉर्म टिकट भी मिलेगा इसके लिए खास मशीन आनंद बिहार रेलवे स्टेशन पर लगाई गई है।

मामला दरअसल ये है कि रेल विभाग ने लोगों की फिटनेस को ध्यान में रखते हुए ये अनूठी पहल की है और दिल्ली के आनंद बिहार रेलवे स्टेशन  पर एक मशीन लगाई है जिसके सामने आपको 180 सेकंड में 30 बार दंड-बैठक लगानी होगी फिर 30 पॉइंट मिलते ही आपको प्लेटफार्म टिकट फ्री में मिल जाएगा। इस मशीन को ‘फिट इंडिया दंड बैठक मशीन’ नाम दिया गया है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बारे में एक ट्वीट कर लोगों को प्रोत्साहित करते हुए लिखा है-यहां लगाई गई मशीन के सामने एक्सरसाइज करने पर प्लेटफार्म टिकट निशुल्क लिया जा सकता है।

मशीन के सामने दो फुट प्रिंट बने हैं आपको इसपर खड़े होकर दंड बैठक शुरू लगानी है और 180 सेकंड में आप 30 बार दंड बैठक कर लेते हैं तो आपका फ्री टिकट पक्का है।

मशीन में लगे डिस्पले पर आपको पॉइंट दिखता रहेगा यानि हर एक दंड के लिए एक पॉइंट मिलेगा और निर्धारित समय में आपने 30 प्वाइंट ले लिए तो आपको प्लेटफॉर्म टिकट के दाम नहीं चुकाने होंगे।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App