×

Jaipur: PM मोदी के साथ फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों का रोड शो, लोगों ने बरसाए फूल...राम मंदिर का मॉडल किया गिफ्ट

French President Emmanuel Macron in Jaipur: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों जयपुर पधार चुके हैं जहां वह भारत-फ्रांस संबंधों को मजबूत करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करने से पहले कई घंटे बिताएंगे। मैक्रों 26 जनवरी को दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि भी होंगे ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Jan 2024 11:50 AM GMT (Updated on: 25 Jan 2024 2:54 PM GMT)
French President Macron arrives in Jaipur, will take part in road show
X

PM मोदी- इमैनुएल मैक्रों का रोड शो (Social media) 

French President Emmanuel Macron in Jaipur: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर गुरुवार (23 जनवरी) को भारत पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रों ने जयपुर में संयुक्त रोड शो किया। दोनों राष्ट्राध्यक्षों को देखने बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ी। इस दौरान लोगों ने रोड शो पर जमकर फूल बरसाए।

आपको बता दें,इमैनुएल मैक्रों इस वर्ष गणतंत्र दिवस (Republic Day 2024) परेड के मुख्य अतिथि हैं। मैक्रों आज जयपुर पहुंचे। वहां राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने उनका स्वागत किया। इसके बाद वह आमेर का किला देखने पहुंचे। वहां उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

PM मोदी- इमैनुएल मैक्रों का रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जयपुर में जंतर-मंतर से एक खुले वाहन में रोड शो शुरू किया। उनकी गाड़ी हवा महल पर जाकर खत्म हुई। दोनों नेताओं ने रोड शो के दौरान हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। इससे पूर्व प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने जंतर-मंतर वेधशाला में मुलाकात की। दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया। राष्ट्रपति मैक्रों का आमेर किले पर स्कूली छात्रों ने स्वागत किया। इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति ने इन छात्रों से बातचीती की। इस मौके पर उनके साथ विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर और राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी भी मौजूद रहीं।

हवाई अड्डे पर राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने फ्रांसीसी प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया। उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर के दौरे पर गए मोदी को बाद में जयपुर पहुंचना है। हाल के विधानसभा चुनावों के बाद यह मोदी की राजस्थान की पहली यात्रा होगी।

पीएम नरेंद्र मोदी- फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों: Photo- Social Media

उन्होंने बताया कि उन्हें यूपीआई के जरिए डिजिटल भुगतान किया जाएगा। जयपुर में उन स्थलों के आसपास कई स्थानों पर कटआउट और होर्डिंग लगाए गए हैं जहां मोदी और मैक्रों जाने वाले हैं। वे ब्लू पॉटरी और प्रसिद्ध जड़ाऊ काम जैसी हस्तशिल्प वस्तुएं भी ले सकते हैं, जिसके लिए वे भीम यूपीआई से भुगतान करेंगे। गणमान्य व्यक्तियों को देखने के लिए हवा महल के निकट हस्तशिल्प कियोस्क स्थापित किए गए हैं। रामबाग पैलेस में श्री मैक्रोन के लिए एक निजी रात्रिभोज की भी योजना बनाई गई है।

यह यात्रा ऐसे समय हो रही है जब केंद्र और फ्रांसीसी सरकार सेना के लिए फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों और पनडुब्बियों के लिए अरबों डॉलर के सौदों पर बातचीत जारी रखे हुए हैं। उम्मीद है कि बाद में होने वाली द्विपक्षीय वार्ता में भारत की 26 राफेल लड़ाकू विमानों और तीन स्कॉर्पियन पनडुब्बियों की प्रस्तावित खरीद पर भी चर्चा होगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story