×

क्या है निजता का मौलिक अधिकार? जानिए इसका असर

निजता के मौलिक अधिकार पर आज सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि निजता का अधिकार मौलिक अधिकार है।

tiwarishalini
Published on: 24 Aug 2017 7:54 AM GMT
क्या है निजता का मौलिक अधिकार? जानिए इसका असर
X

नई दिल्ली: निजता के मौलिक अधिकार पर आज सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला सुनाया है। सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि निजता का अधिकार मौलिक अधिकार है। इस फैसले के बाद सरकार किसी की निजी जानकारी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जानकारी को सार्वजनिक नहीं कर सकती। सुप्रीम कोर्ट ने निजता का मौलिक अधिकार संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत दिया है।

क्या है निजता का मौलिक अधिकार?

निजता के मौलिक अधिकार के मुताबिक, अब आपकी निजी जानकारी सार्वजनिक नहीं की जाएगी। यानी अगर टैलिकॉम कम्पनियां, रेलवे या एयरलाइन कंपनियां आपसे आपकी निजी जानकारी मांगती हैं तो इस स्थिति में निजता के मौलिक अधिकार के तरह आप अपनी जानकारी देने से इनकार कर सकते हैं।

संविधान से हर नागरिक को मिले बुनियादी मानव अधिकार हैं। जैसे- बराबरी का अधिकार, अपनी बात कहने का अधिकार, सम्मान से जीने का अधिकार आदि । इन अधिकारों का हनन होने पर कोई भी व्यक्ति हाई कोर्ट या सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा सकता है।

हालांकि इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप स्वतंत्र हैं या आपसे कोई आपकी निजी जानकारी नहीं पूछेगा। इसका भी एक दायरा है। यदि किसी ने कोई अपराध किया है तो वो निजता की दलील देकर जानकारी देने से इनकार नहीं कर सकता।

क्या होगा इसका असर?

इस फैसले का सबसे बड़ा असर ये होगा कि भविष्य में सरकार के नियम-कानून को इस आधार पर चुनौती दी जा सकेगी कि वो निजता के अधिकार का हनन करता है। हालांकि, किसी भी मौलिक अधिकार की सीमा होती है। संविधान में बाकायदा उनका ज़िक्र है। कोर्ट को निजता की सीमाएं भी तय करनी पड़ेंगी। ऐसा नहीं हो सकता की निजता की दलील देकर सरकार का हर काम ही ठप करा दिया जाए। यानी कल को कोई ये कहे कि वो बैंक एकाउंट खोलने के लिए अपनी फोटो या दूसरी निजी जानकारी नहीं देगा तो ऐसा नहीं हो सकेगा।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story