×

Delhi Closed in G-20 Summit: तीन दिन बंद पूरी दिल्ली, ऐसा रहेगा ट्रैफिक का हाल, 8-10 सितंबर इन रास्तों से ना जायें

Delhi Closed in G-20 Summi 2023: इस समिट में अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, फ्रांस जैसे दुनिया की सैन्य एवं आर्थिक महाशक्ति के राष्ट्रध्यक्ष शिरकत करेंगे। लिहाजा दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चाक-चौबंद की जा रही है।

Krishna Chaudhary
Published on: 23 Aug 2023 5:36 AM GMT
Delhi Closed in G-20 Summit: तीन दिन बंद पूरी दिल्ली, ऐसा रहेगा ट्रैफिक का हाल, 8-10 सितंबर इन रास्तों से ना जायें
X
Delhi Closed in G-20 Summi 2023 (photo: social media)

Delhi Closed in G-20 Summi 2023: आर्थिक रूप से दुनिया के 20 ताकतवर देशों के समूह जी20 की बैठक अगले माह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में होने जा रही है। जी20 शिखर सम्मेलन के सफल आयोजन के लिए केंद्र सरकार बीते साल से ही तैयारियों में जुट गई थी। अगले माह 9 और 10 सितंबर को प्रगति मैदान के भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में समिट का आयोजन होगा। लेकिन इस समिट में शामिल होने वाले मेहमानों का आगमन कार्यक्रम एक दिन पहले से ही शुरू हो जाएगा।

इस समिट में अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, फ्रांस जैसे दुनिया की सैन्य एवं आर्थिक महाशक्ति के राष्ट्रध्यक्ष शिरकत करेंगे। लिहाजा दिल्ली की सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह चाक-चौबंद की जा रही है। 8 सितंबर से लेकर 10 सितंबर तक राष्ट्रीय राजधानी में वीआईपी मुवमेंट को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने खास तैयारियां कर रखी हैं। जिन रास्तों से विदेशी मेहमानों का आना-जाना होगा, उसे आम लोगों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

8-10 सितंबर इन रास्तों से ना जायें (Delhi Traffic Closed in September)

ट्रैफिक पुलिस की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि दिल्ली में जी20 समूह के सम्मेलन के आयोजन के चलते 8 से 10 सितंबर तक बड़े पैमाने पर ट्रैफिक डायवर्जन लागू किया जा रहा है। इस दौरान नई दिल्ली के तमाम रास्ते बंद रहेंगे। तिलक मार्ग, मंडी हाउस और मथुरा रोड के रास्ते आईटीओ की ओर जाने का रूट भी बंद रहेगा। ऐसे में अगर किसी को साउथ दिल्ली या वेस्ट दिल्ली से आईटीओ या दिल्ली गेट की तरफ आना है तो उसे पूर्वी दिल्ली, उत्तरी दिल्ली या मध्य दिल्ली से घूमकर आना होगा।

जिन लोगों को पुरानी दिल्ली और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन और कश्मीरी गेट बस अड्डे जाना है, उनको लंबा चक्कार काटना पड़ सकता है। ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे लोगों से एक्स्ट्रा लेकर घर से निकलने की सलाह दी है, साथ ही सड़क मार्ग की बजाय मेट्रो का उपयोग करने को कहा है। 10 सितंबर को जी20 की बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली आने वाले सभी मेहमान राजघाट पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे। इसलिए राजघाट के आसपास के सड़क आम लोगों के लिए उस दिन बंद रहेंगे। शाम तक उन रूट्स पर यातायात नॉर्मल होगी।

स्कूलों में रहेगी छुट्टी (Delhi School Closed in September)

जी20 समिट के मद्देनजर देश की राजधानी दिल्ली में स्कूल भी बंद रहेंगे। 10 सितंबर को वैसे भी रविवार रहेगा। लिहाजा 8 और 9 सितंबर को स्कूल एवं अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा हर तरह के सरकारी दफ्तर, बैंक, वित्तीय संस्थान और यहां तक की दुकानों को भी बंद रखने का फरमान जारी हुआ है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, दिल्ली पुलिस ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर 8 से 10 सितंबर तक अवकाश घोषित करने की सलाह दी थी। ताकि उस दिन राजधानी की सड़कों पर ट्रैफिक कम हो।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story