×

G20 Summit in India: जी-20 सम्मेलन के लिए तैयारियां जोरों पर, कोलकाता में सिंगर अरिजीत के शो रद्द

G20 Summit in India: जी-20 देशों के प्रतिनिधि फरवरी में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता आएंगे। इसी के चलते बॉलीवुड के जाने-माने सिंगर अरिजीत सिंह के प्रस्तावित शो को कैंसिल कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 8 Jan 2023 2:07 PM GMT
G20 Summit in India
X

कोलकाता में सिंगर अरिजीत के शो रद्द

G20 Summit in India: पिछले साल दिसंबर में भारत ने जी-20 की अध्यक्षता हासिल कर ली थी। इस साल 9 और 10 सितंबर को भारत में जी-20 का शिखर सम्मलेन आयोजित किया जाएगा। भारत सरकार इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए अपनी तैयारियों में जुट गई है। इसे लेकर पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सर्वदलीय बैठक भी हो चुकी है। शिखर सम्मलेन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए जी-20 के प्रतिनिधियों का भारत दौरा शुरू हो चुका है।

दिसंबर में समूह के प्रतिनिधियों ने देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का दौरा किया था। उनके दौरे से ऐन पहले मुंबई की स्लम बस्तियों को एक बड़े पर्दे से ढंक दिया गया था। इस इलाके में रहने वाले लोगों का कहना था कि उन्होंने आज तक इतनी साफ सफाई कभी नहीं देखी थी। जी-20 देशों के प्रतिनिधियों का दिल्ली, आगरा और कोलकाता जाने का भी प्लान है। लिहाजा इन शहरों में भी उनके आगमन को लेकर तैयारियां तेज है।

कोलकाता में अरिजीत सिंह का शो कैंसिल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जी-20 देशों के प्रतिनिधि अगले माह यानी फरवरी में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता आएंगे। कोलकाता में जिस जगह पर इनका कार्यक्रम होना है, वहीं पर बॉलीवुड के जाने-माने सिंगर अरिजीत सिंह का भी शो प्रस्तावित था, जिसे अब कैंसिल कर दिया गया। कैबिनेट मंत्री और कोलकाता के मेयर फिरहाद हकीम ने बताया कि इको पार्क के सामने स्थित कन्वेंशन हॉल में जी20 देशों के आए प्रतिनिधियों का सम्मेलन होना है, इसी जगह पर अरिजीत सिंह का भी शो होना था। इसलिए अब बॉलीवुड सिंगर को किसी अन्य जगह पर शो करने के लिए कह दिया गया है।

दिल्ली में भी स्लम छिपाने की कोशिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जी-20 देशों के प्रतिनिधियों का सम्मेलन मार्च में होना है। लिहाजा साउथ-वेस्ट दिल्ली के स्लम वाले इलाके को 15 दिनों के भीतर खाली करने का नोटिस दिया है। यहां रह रहे निवासियों ने आरोप लगाया कि जी20 शिखर सम्मेलन के कारण उन्हें जबरन हटाया जा रहा है। इससे पहले दिसंबर में सरकार की ओर से आदेश आया था कि कनॉट प्लेस और कश्मीरी गेट के इलाके से भिखारियों को हटाया जाए।

आगरा में भी चल रही है तैयारियां

ताज नगरी आगरा में भी जी-20 देशों के प्रतिनिधियों का सम्मेलन होना है। लिहाजा यहां भी प्रशासन तैयारियों में जुटा हुआ है। अगले महीने ही जी-20 देशों के प्रतिनिधि यहां आ सकते हैं, संभव है कि वे ताजमहल भी घूमने जाएं। ताजमहल में आवारा कुत्तों और बंदरों का आतंक जगजाहिर है। पिछले साल सितंबर में दो विदेशी पर्यटकों को बंदरों ने काट लिया था। ऐसी घटनाएं विदेशी प्रतिनिधियों के साथ न हो ये सुनिश्चित के लिए ताजमहल से आवारा कुत्तों और बंदरों को हटाया जा रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story