×

G20 Shikhar Sammelan 2023: जानिए कौन से हैं G-20 देश.. और क्यों हैं ये खास

G20 Shikhar Sammelan 2023: ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में विश्व के अन्य हिस्सों के अलावा सभी G-20 देशों से मेहमान आ रहे हैं। इन देशों से आए प्रतिनिधि अपने मुल्क की जरूरत के अनुसार अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश करेंगे।

Dhanish Srivastava
Published on: 9 Feb 2023 4:05 PM GMT
G20 Shikhar Sammelan 2023
X

G20 Shikhar Sammelan 2023 (Pic: Social Media)

UP Global Investors Summit 2023: G-20 दुनिया के विकसित और विकासशील देशों का साझा मंच है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडानेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल है। ये विकास के चरम पर बने हुए और तरक्की कर रहे देशों के बीच सामन्यजस बनाने वाला साझा मंच है। इसमें शामिल देश समय-समय पर तकनीक और परस्पर सहयोग का एक-दूसरे के बीच आदान-प्रदान करते रहते हैं। जिसकी विकसित देशों को जरूरत होती है, वो विकासशल देश उन्हें देते हैं। इसी तरह आधुनिक तकनीक और अन्य अहम सामग्री विकासशील देश विकसित देशों से लेते रहते हैं। इनमें से कई देशों के बीच आयात-निर्यात होता है। इसके अलावा सभी देश एक-दूसरे में जरूरत के हिसाब से निवेश आदि भी करते रहते हैं।

पीएम कर सकते हैं यूपी के लिए खास ऐलान

माना जा रहा है कि समिट में आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश के लिए कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं। इससे पहले 2018 के समिट में वो डिफेंस कारिडोर की घोषणा कर चुके थे। निवेशकों, अफसरों से लेकर आम लोगों तक की निगाहें पीएम मोदी के भाषण पर रहेंगी। राजनीतिक गलियारों में भी इसको लेकर हलचल तेज है। भाजपा के अलावा विपक्षी दल पीएम मोदी की रणनीति पर नजर रखेंगे। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक अगर पीएम मोदी कोई बड़ा ऐलान कर देते हैं तो दूसरे सियासी दल 2024 के लिए उसी के अनुसार अपनी रणनीति की तैयारी या उसमें बदलाव कर सकते हैं।

विदेशी मेहमानो की मेजबानी में 100 करोड़ से सजा शहर

G-20 सहित दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से आए मेहमानो के लिए यह सफर यादगार रहे, इसके लिए उनके स्वागत और शहर को सजाने, रंग-रोगन और सुविधाओं पर 100 करोड़ से ज्यादा का खर्च किया गया है। अतिथि देवो भवः की परिकल्पना के आधार पर हर तरह से उनकी सुविधा का ख्याल रखा जाएगा। सैकड़ों प्रशासनिक अफसरों की फौज अतिथियों की सहूलियत का ध्यान रखेगी।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story