×

Joe Biden Security: दिल्ली में राष्ट्रपति बाइडन की सुरक्षा में बड़ी चूक, काफिले में शामिल ड्राइवर ने की बड़ी लापरवाही

Joe Biden Security Lapse in Delhi: अमेरिकी राष्ट्रपति के विशाल काफिले में शामिल कार के एक ड्राइवर ने बड़ी लापरवाही करते हुए अपने एक निजी यात्री को होटल पहुंचा दिया। सुरक्षा में लगे अधिकारियों को जैसे ही ये बात पता चली उनके होश उड़ गए।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Sep 2023 6:07 AM GMT (Updated on: 10 Sep 2023 6:23 AM GMT)
Biden in Delhi
X

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ( सोशल मीडिया)

Joe Biden Security Lapse in Delhi: दुनिया के सबसे ताकतवर राष्ट्र के प्रमुख होने के नाते सबके शक्तिशाली शख्सियत माने जाने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की सुरक्षा व्यवस्था सर्वोत्तम दर्ज की होती है। ऐसा कि परिंदा भी पर न मार सके। लेकिन इन दिनों दिल्ली में मौजूद राष्ट्रपति बाइडन की सुरक्षा में एक बड़ी चूक की खबर सामने आई है। खबरों के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति के विशाल काफिले में शामिल कार के एक ड्राइवर ने बड़ी लापरवाही करते हुए अपने एक निजी यात्री को होटल पहुंचा दिया। सुरक्षा में लगे अधिकारियों को जैसे ही ये बात पता चली उनके होश उड़ गए। ड्राइवर और यात्री दोनों को हिरासत में ले लिया गया है।

राष्ट्रपति जो बाइडन की सुरक्षा में चूक की ये घटना शनिवार की बताई जा रही है। कार पर आईटीसी मौर्या होटल और प्रगति मैदान में प्रवेश करने से संबंधित पास लगे हुए थे। आईटीसी मौर्या में राष्ट्रपति बाइडन ठहरे हुए हैं। वहीं, प्रगति मैदान में ही जी20 का समिट चल रहा है। इसलिए इन दोनों स्थानों से जुड़े पास गाड़ी पर लगे होने के कारण सुरक्षाकर्मी शुरूआत में इस लापरवाही को पकड़ नहीं पाए।

कैसे पकड़ाई सुरक्षा में चूक ?

जी20 समिट में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे यूएस प्रेसीडेंट जो बाइडन के काफिले में 60 गाड़ियां शामिल हैं। जिनमें कुछ गाड़ियां अमेरिका से आई हुई हैं तो कुछ भारत सरकार ने मुहैया कराई है। राष्ट्रपति के काफिले में हरियाणा नंबर की अर्टिगा कार भी शामिल थी। बाइडन के काफिले को सुबह 8 बजे होटल से निकलना था। लेकिन इससे पहले कार चालक राधेश्याम को एक यात्री का फोन आया। उसे होटल ताज मान सिंह जाना था।

बताया जाता है कि जिस यात्री ने ड्राइवर को कॉल किया था, वह अक्सर दिल्ली आने पर उसकी कार इस्तेमाल करता है। चालक राधेश्याम ने यात्री को लोधी स्टेट से पिक कर उसे होटल छोड़ने चला गया। गाड़ी में पास लगा होने के कारण उसे कहीं समस्या नहीं हुई। कार जब होटल परिसर में दाखिल हुई तो वहां सुरक्षाकर्मियों ने गाड़ी रोक दी और पूछताछ करने लगे। इसके बादा सारा मामला खुल गया। दरअसल, ताज मान सिंह होटल में यूएई के राष्ट्रपति ठहरे हुए हैं।

सुरक्षा एजेंसियों ने की लंबी पूछताछ

घटना की जानकारी मिलते ही सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़ गए। आनन फानन में दोनों को हिरासत में लिया गया और फिर अलग-अलग एजेंसियों ने दोनों से घंटों लंबी पूछताछ की। पूछताछ में पता चला कि चालक ने यात्री को छोड़ने के मकसद से ही यह गाड़ी लेकर चला था। हर तरफ से कंफर्म होने के बाद दोनों को छोड़ दिया गया। वहीं, ड्राइवर राधेश्याम की गाड़ी को शनिवार को ही काफिले से अलग कर दिया गया। उसकी जगह नहीं गाड़ी को शामिल किया गया है। बता दें कि नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा एवं आखिरी दिन है। देर शाम से ही मेहमानों की रवानगी शुरू हो जाएगी। कुछ विदेशी मेहमान कल यानी सोमवार को रवाना होंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story