G20 Summit 2023: चमकेगा महोबा का कमलम, पीतल की इस कलाकृति के दीवाने हो जाएँगे आप

G20 Summit 2023: एक रिपोर्ट के अनुसार, महोबा के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता धातु शिल्पकार मनमोहन सैनी द्वारा तैयार की गई पांच इंच लंबी कलाकृति में 16 पंखुड़ियां हैं - आठ बड़ी और आठ छोटी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 10 Sep 2023 5:19 AM GMT
G20 Summit
X

महोबा का कमल (सोशल मीडिया)

G20 Summit 2023: जी 20 शिखर सम्मेलन में आये ग्लोबल मेहमानों के हाथों में बुंदेलखंड के महोबा की अनूठी कलाकृति होगी। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रों के प्रमुखों और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को कमल के आकार की एक अनूठी हाथ से बनी पीतल की कमल के आकार की कलाकृति उपहार में देने की योजना बनाई है। यह कलाकृति बुंदेलखण्ड के महोबा में बनाई जाती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, महोबा के राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता धातु शिल्पकार मनमोहन सैनी द्वारा तैयार की गई पांच इंच लंबी कलाकृति में 16 पंखुड़ियां हैं - आठ बड़ी और आठ छोटी। यूपी हैंडीक्राफ्ट डेवलपमेंट एंड मार्केटिंग कॉर्पोरेशन द्वारा सैनी को पीतल के 50 कमल तैयार करने के लिए आठ महीने पहले ही बोला गया था। सैनी का मानना है कि उनके काम को मिली शोहरत के चलते अब पीतल के काम को एक नया जीवन मिलेगा।

अनोखी कलाकृति

पीतल की इस कलाकृति को पूरे खिले हुए कमल के समान डिज़ाइन किया गया है और इसकी सबसे बाहरी पंखुड़ियों को थोड़ा घुमाकर खोला और बंद किया जा सकता है। सैनी एकमात्र ऐसे कारीगर हैं जो इन विशेष कमलों को तैयार कर सकते हैं। 50 कमल को बनाने में उन्हें तीन महीने लगे। विशेषज्ञों ने गुणवत्ता नियंत्रण और डिजाइन के लिए निर्माण प्रक्रिया की निगरानी भी की थी।

पीएम को उपहार

सैनी के 'कमल' ने 2016 में उस समय ध्यान आकर्षित किया जब एक रैली में प्रधानमंत्री को स्थानीय सांसद ने इसे उपहारस्वरूप दिया था। सैनी ने यह शिल्प अपने पिता ग्यासी सैनी से सीखा, जो कुलपहाड़ में सजावटी पीतल के टुकड़े बनाते थे। उनके दो भाई, आज़ाद सैनी और शिव कुमार सैनी ने भी अपने हुनर में राज्य पुरस्कार जीते हैं। सैनी को उम्मीद है कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर कमलम की पहचान महोबा और उसके आसपास के पारंपरिक पीतल के काम को पुनर्जीवित करेगी। सोनी ने बताया कि ये कमलम बहुत खास हैं और जी20 के लिए उन्होंने विशेष रूप से 50 कमलम तैयार किए हैं। पीतल के कमलम की नक्काशी इन्हें दुर्लभ और खास बनाती है। सैनी ने बताया कि वो पिछले 30 सालों से पीतल की कलाकृतियां बना रहे हैं।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story