×

G20 Summit 2023: जो बाइडेन से मुलाकात के बाद PM मोदी बोले- सार्थक रही वार्ता, दुनिया के लिए हमारी दोस्ती जरूरी

G20 Summit 2023: जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए राजधानी दिल्ली दुल्हन की तरह सजकर तैयार है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अगवानी करने केंद्रीय मंत्री वीके सिंह पहुंचे थे। प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर उनकी द्विपक्षीय वार्ता होगी।

aman
Written By aman
Published on: 8 Sep 2023 2:23 PM GMT (Updated on: 8 Sep 2023 4:22 PM GMT)
G20 Summit 2023
X

PM Narendra Modi and US President Joe Biden (Social Media)

G20 Summit 2023: देश की राजधानी दिल्ली में आयोजित G-20 समिट के लिए लगातार विदेशी मेहमान पहुंच रहे हैं। इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) भी शुक्रवार (08 सितंबर) शाम दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचे। जो बाइडेन हवाई अड्डे से सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के आवास पहुंचे। वहां दोनों नेताओं की द्विपक्षीय वार्ता हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति के काफिले को लेकर खास मुस्तैदी रही।

PM मोदी बोले- जो बाइडेन से मुलाकात सार्थक रही

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ मुलाकात और बातचीत के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा, 'हम दोनों की बैठक सार्थक रही। पीएम मोदी ने बताया कि, हमारी और जो बाइडेन के बीच मुलाकात बहुत अहम रही। दुनिया के लिए हमारी मित्रता बहुत जरूरी है। हम भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और आगे बढ़ाएंगे।'

जो बाइडेन और PM मोदी के बीच बैठक, किया ट्वीट

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई। दोनों नेताओं में कई मुद्दों पर वार्ता की। इस दौरान दोनों नेता G20 शिखर सम्मेलन से हटकर द्विपक्षीय वार्ता की। मुलाकात के बाद PMO ने एक ट्वीट किया, जिसमें लिखा- चर्चाओं में कई तरह के मुद्दे शामिल रहे। इससे भारत और अमेरिका के बीच संबंध और गहरे होंगे।

PM मोदी ने X पर किया पोस्ट

आपको बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल पर अमेरिकी प्रेसिडेंट जो बाइडेन, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ (Pravind Jugnauth) और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Sheikh Hasina) के साथ अपनी बैठक की पुष्टि की। प्रधानमंत्री मोदी 8 से 10 सितंबर के बीच दुनियाभर के नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। उन्होंने कहा, द्विपक्षीय बैठकें (bilateral meetings) दोस्ती और सहयोग के बंधन को और गहरा करेंगी।

'वन अर्थ' के लिए साझा करेंगे दृष्टिकोण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'वैश्विक नेता दिल्ली के राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि (Tribute to Mahatma Gandhi) देंगे। उन्होंने आगे कहा, G20 नेता एक स्वस्थ 'One Earth' के लिए 'वन फैमिली' की तरह मिलकर एक स्थायी और न्यायसंगत भविष्य के लिए अपने सामूहिक दृष्टिकोण को साझा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने उपरोक्त तीनों नेताओं का जिक्र करते हुए लिखा, कि 'आज शाम मैं अपने आवास पर तीन द्विपक्षीय बैठकों की प्रतीक्षा कर रहा हूं।'

प्रधानमंत्री इन नेताओं के साथ करेंगे बैठक

बता दें, 9 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक (Bilateral Meeting) करेंगे। इसके अलावा, 10 सितंबर को पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों (French President Macron) के साथ लंच मीटिंग करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी कोमोरोस, टर्की, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), दक्षिण कोरिया, EU/EC, ब्राजील और नाइजीरिया के नेताओं के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इसके साथ ही कनाडा के राष्ट्रपति जस्टिन ट्रूडो (justin trudeau) के साथ एक अतिरिक्त बैठक भी करेंगे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story