×

INDIA vs BHARAT: जी 20 समिट में दिखी 'भारत' की धूम,दुनिया के दिग्गजों के बीच पीएम मोदी के सामने BHARAT की नेम प्लेट

INDIA vs BHARAT: मोदी सरकार विपक्षी दलों की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए देश के नाम के लिए इंडिया की जगह भारत शब्द को प्रचलन में लाने की कवायद में जुटी हुई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 9 Sep 2023 6:25 AM GMT (Updated on: 9 Sep 2023 6:37 AM GMT)
G20 summit 2023
X

G20 summit 2023  (photo: social media )

INDIA vs BHARAT: देश में इन दिनों इंडिया बनाम भारत की बहस ने काफी तेजी पकड़ रखी है। विपक्षी दलों का कहना है कि मोदी सरकार देश का नाम बदलकर भारत किए जाने की तैयारी में जुटी हुई है और उन्होंने इसे लेकर तीखी आपत्ति जताई है। दूसरी ओर मोदी सरकार विपक्षी दलों की आपत्तियों को दरकिनार करते हुए देश के नाम के लिए इंडिया की जगह भारत शब्द को प्रचलन में लाने की कवायद में जुटी हुई है। जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान भी इसकी छाप पूरी मजबूती के साथ दिख रही है।

जी 20 शिखर सम्मेलन का आयोजन भारत मंडपम में किया जा रहा है। विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक के दौरान आज एक बात ने हर किसी को चौंकाया। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगे भारत की नेम प्लेट लगी हुई थी। मोदी सरकार की ओर से उठाए गए इस कदम से साफ हो गया है कि सरकार अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत शब्द को ही प्रचलन में लाने की कोशिश में जुट गई है।

राष्ट्रपति के आमंत्रण के बाद शुरू हुई बहस

दरअसल देश के नाम को लेकर इन दोनों पूरे देश में खूब बहस चल रही है। इसकी शुरुआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान रात्रि भोज का आमंत्रण 'द प्रेसिडेंट ऑफ भारत' नाम से भेजे जाने पर हुई थी। बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इंडोनेशिया दौरे के लिए जारी सरकारी पुस्तिका के आवरण पर भी 'प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत' लिखा गया। बाद में इस बात का भी खुलासा हुआ कि प्रधानमंत्री के दक्षिण अफ्रीका दौरे के समय भी उनके लिए 'प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत' ही लिखा गया था।

पीएम मोदी के सामने नेम प्लेट पर भारत

अब इस कड़ी में मोदी सरकार की ओर से एक और बड़ा कदम उठाया गया है। जी 20 शिखर सम्मेलन के दौरान आज दुनिया भर के तमाम ताकतवर देशों के मुखिया राजधानी दिल्ली में जुटे हुए हैं। भारत मंडपम में तमाम राष्ट्राध्यक्षों की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने भारत नाम की नेम प्लेट लगी हुई थी।

प्रधानमंत्री ने अपने शुरुआती संबोधन के दौरान दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्षों का स्वागत करने के साथ ही अफ्रीकन यूनियन को भी जी-20 का स्थायी सदस्य बनाने की घोषणा की। पीएम मोदी के संबोधन के दौरान उनके सामने लगी भारत की पट्टिका ने सबका ध्यान खींचा। इसे लेकर अब खूब चर्चाएं हो रही हैं।

विपक्षी दल मोदी सरकार पर हमलावर

हालांकि अभी तक इस मुद्दे पर विपक्षी दलों की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। वैसे कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से निमंत्रण भेजे जाने के बाद इस मुद्दे को लेकर मोदी सरकार पर हमला किया था। उनका कहना था कि विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम इंडिया किए जाने के बाद मोदी सरकार डरी हुई है और इसीलिए इंडिया की जगह देश का नाम भारत किए जाने की कोशिश की जा रही है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इस मुद्दे को लेकर मोदी सरकार पर बड़ा हमला बोला था।

केंद्र सरकार की ओर से 18 सितंबर से संसद का विशेष सत्र बुलाने की घोषणा भी की गई है। 22 सितंबर तक चलने वाले इस विशेष सत्र के दौरान पांच बैठकें होंगी। मजे की बात यह है कि अभी तक सरकार की ओर से इस बैठक का एजेंडा स्पष्ट नहीं किया गया है। ऐसे में यह अनुमान भी लगाया जा रहा है कि इस दौरान मोदी सरकार की ओर से देश का नाम भारत किए जाने की दिशा में भी बड़ा कदम उठाए जा सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story