×

G20 Summit Delhi: यादगार शिखर सम्मेलन की शुरुआत

G20 Summit Delhi:8 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन की शानदार प्रस्तावना के लिए भव्य मंच तैयार किया गया है। यहीं पीएम मोदी और प्रेसिडेंट बिडेन द्विपक्षीय बातचीत होनी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Sep 2023 8:34 AM GMT
G20 Summit Delhi
X

G20 Summit Delhi  (photo: social media )

G20 Summit Delhi : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के आगमन के साथ 18वें जी20 शिखर सम्मेलन की उलटी गिनती शुरू हो जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जकार्ता में महत्वपूर्ण आसियान भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद आज शाम को नई दिल्ली लौटने वाले हैं। ऋषि सनक, इमैनुएल मैक्रॉन, ओलाफ स्कोल्ज़ और फुमियो किशिदा जैसे दिग्गज लीडर 8 सितंबर की शाम तक दिल्ली में एकत्र होने वाले हैं।

भव्य मंच तैयार

8 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन की शानदार प्रस्तावना के लिए भव्य मंच तैयार किया गया है। यहीं पीएम मोदी और प्रेसिडेंट बिडेन द्विपक्षीय बातचीत होनी है। जी 20 शिखर सम्मेलन में वैश्विक विचार-विमर्श का वास्तविक केंद्र प्रगति मैदान के भारत मंडपम है। जहां सब तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। विश्व नेताओं के बीच अर्थव्यवस्था, यूक्रेन, खाद्य सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन के व्यापक खतरे जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर चर्चा होगी।

अफ्रीकी संघ होगा शामिल

जी-20 के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण 9 सितंबर को सामने आएगा जब अफ्रीकी संघ, गंभीर औपचारिकता के साथ जी-20 के सम्मानित रैंकों में शामिल हो जाएगा और इस संगठन को जी-21 का नाम दिया जाएगा।

9 सितंबर की पूर्व संध्या की भव्यता के बीच राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भारत मंडपम में एक प्रतिष्ठित रात्रिभोज का आयोजन करते हुए, गणमान्य व्यक्तियों और विश्व नेताओं के लिए अपना आतिथ्य बढ़ाएंगी। इसके अलावा, शिखर सम्मेलन के दिन इन विश्व नेताओं के जीवनसाथियों के लिए सोच-समझकर एक विशेष यात्रा कार्यक्रम तैयार किया गया है, जिससे उन्हें भारत की सांस्कृतिक विरासत की विशेष झलक मिलेगी। बहुत ध्यान से तैयार किए गए कार्यक्रम में कृषि संस्थान का दौरा, राजघाट का चिंतनशील प्रवास, राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी की विजिट और एक खरीदारी यात्रा शामिल है।

10 सितंबर

10 सितंबर की सुबह के उजाले में दुनिया के नेता फिर से एकजुट होंगे, उनका सामूहिक विचार एक संयुक्त घोषणा या नेताओं के बयान के अंतिम मसौदे में सामने आएगा। यह जी20 के एकीकृत संकल्प का एक प्रमाण होगा। इसके बाद, जी20 प्रेसीडेंसी का बैटन श्रद्धापूर्वक ब्राजील को सौंपा जाएगा, 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन के समापन का एक प्रतीकात्मक महत्व वाला अवसर होगा। फिर 11 सितंबर की सुबह अंतरराष्ट्रीय गणमान्य व्यक्ति अपनी वापसी यात्रा पर निकल जाएंगे। इस तरह जी 20 जैसे महत्वपूर्ण संगठन का यादगार नई दिल्ली शिखर सम्मेलन की समाप्ति हो जाएगी लेकिन इस सम्मेलन की याद हमेशा की जाएगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story