×

G20 Delhi Closed Guidelines: दिल्ली में क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद? देखें लिस्ट, ताकि आपको न हो परेशानी

G20 Delhi Closed Guidelines: G20 समिट के दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान स्कूल-कॉलेज सहित कई तरह की सेवाएं बंद रहेंगी। समिट में कई वैश्विक नेता शामिल हो रहे हैं। सुरक्षा के नजरिये से एहतियातन कई कदम उठाए गए हैं। देखें यहां, क्या रहेगा बंद क्या खुला....

aman
Written By aman
Published on: 7 Sep 2023 11:33 AM GMT
X

G20 Delhi Closed Guidelines: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली G20 शिखर सम्मेलन के लिए दुल्हन की तरह सज-धज कर तैयार है। सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। सम्मेलन के करीब आते ही दिल्ली पुलिस ने G20 के दो दिवसीय कार्यक्रम के संचालन और सुचारू यातायात व्यवस्था (Traffic System G20 Summit 2023) बनी रहे, इसे सुनिश्चित किया गया है। हर छोटी-बड़ी कमियों पर बारीक़ नजर रखी जा रही है। दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने दिल्लीवासियों से किसी भी तरह के अफवाह आदि पर ध्यान ना देने की अपील की है। भरोसा दिया है कि, G-20 समिट के मद्देनजर 9 और 10 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में कोई लॉकडाउन नहीं रहेगा।

गौरतलब है कि, भारत 9 और 10 सितंबर को 18वें G-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। ये समिट राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान यानी 'भारत मंडपम' (Bharat Mandapam) में आयोजित होगा। इस पूरे कार्यक्रम में सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो रहे हैं। इस दौरान सुरक्षा और जनता की सुविधाओं को विशेषकर ध्यान में रखा जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में ट्रैफिक (Delhi-NCR Traffic in G20 Summit) को लेकर कुछ नए नियम लागू रहेंगे। जिसका असर, दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में देखने को मिलेगा। इसलिए, ट्रैफिक डायवर्जन (Traffic Diversion) से जुड़ी गाइडलाइन और एडवाइजरी जारी की गई है।

वैकल्पिक मार्गों का कर सकेंगे इस्तेमाल

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस (Delhi Traffic Police) का उद्देश्य परिवहन के अलग-अलग साधनों के जरिये आम लोगों को परेशानी मुक्त यात्रा उपलब्ध करवाना है। सभी दिन आवश्यक सेवाओं तथा आपातकालीन वाहनों के लिए पूरी दिल्ली में परेशानी मुक्त आवाजाही सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही, आम लोगों की आवाजाही को वैकल्पिक मार्गों (Alternate Routes) और परिवहन साधनों के जरिए सुगम बनाया जाएगा।

रेलवे स्टेशन आना-जाना है तो क्या करें?

यात्रियों को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (New Delhi Railway Station) और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की यात्रा के लिए अपने निजी वाहनों, ऑटो-रिक्शा, टैक्सी के उपयोग की अनुमति होगी। हालांकि, यात्रियों को यात्रा टिकट सहित अन्य जरूरी दस्तावेज दिखाने होंगे। वहीं, ट्रैफिक पुलिस ने पर्याप्त समय लेकर चलने की भी सलाह दी है। दिल्ली पुलिस ने मेट्रो से यात्रा करने की खास सलाह दी है।

दिल्ली के बाहर से आ रही गाड़ियों के लिए क्या?

दिल्ली से बाहर की गाड़ियों को राजधानी में प्रवेश करने में किसी प्रकार की कोई खास दिक्कत नहीं होगी। अगर, नई दिल्ली में प्रवेश करना है तो स्थानीय लोगों की तरह ही रूट डायवर्जन का समाना करना पड़ेगा। वहीं, अंतरराज्यीय बसों को दिल्ली में प्रवेश करने की अनुमति होगी, लेकिन उनके समापन बिंदुओं पर असर पड़ सकता है।

सिर्फ दवाओं की हो होगी ऑनलाइन डिलीवरी

दिल्ली वासियों के मन में ये सवाल उठ रहा था कि, क्या ऑनलाइन डिलिवरी से सामान मंगवा सकते हैं या नहीं? इस पर दिल्ली पुलिस ने कहा है कि, ऑनलाइन डिलीवरी (Online Delivery) के लिए भी गाइडलाइन जारी हुए हैं। G-20 सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली में दवाओं को छोड़ सभी ऑनलाइन डिलीवरी सेवाओं पर प्रतिबंध रहेगा। यानी, आपके पास ऑनलाइन डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध नहीं रहेगी।

G20 Summit में इन सेवाओं को इजाजत

G-20 समिट के दौरान आवश्यक सेवाएं जैसे- डाक (Post), चिकित्सा सेवाएं (Medical Services) और मेडिकल जांच के लिए नमूना इकठ्ठा करने की नई दिल्ली में इजाजत होगी। वाणिज्यिक गतिविधियों पर पूरी तरह रोक रहेगी। जरूरी सेवाओं के लिए दी गई वैध अनुमतियों का सम्मान किया जाएगा। इसी तरह, 'सुप्रीम कोर्ट स्टेशन' को छोड़कर मेट्रो सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी। साथ ही, वैसे लोग जिन्होंने नई दिल्ली में होटल बुक किए हैं। जो हवाई अड्डा या रेलवे स्टेशन से आ-जा रहे हैं, उन्हें यात्रा की अनुमति होगी। उन्हें मांगे जाने पर अपनी टिकट, बुकिंग आदि जानकारी तथा वैध दस्तावेज (valid document) दिखाने होंगे।'

जानिए क्या रहेगा बंद और क्या खुला?

- G20 समिट के मद्देनजर 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

- इसी तरह, सभी सरकारी और निजी दफ्तर, शिक्षण संस्थान, बैंक और वित्‍तीय संस्‍थान आदि बंद रहेंगे।

- दिल्ली में कुछ क्षेत्र को 'संवेदनशील इलाका' घोषित किया गया है, इनमें धौला कुआं, खान मार्केट, जनपथ और भीकाजी कामा प्लेस शामिल है।

- G20 शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली क्षेत्र में क्लाउड किचन (Cloud Kitchen) तथा डिलीवरी सेवाओं की अनुमति नहीं होगी।

- नई दिल्ली क्षेत्र में सिर्फ दवाओं की ही ऑनलाइन डिलीवरी उपलब्ध रहेगी।

- विनियमित क्षेत्र (Regulated Area) में किराना स्टोर, ATM और मेडिकल स्टोर जैसी आवश्यक सेवाएं खुली रहेंगी।

- राजधानी दिल्ली (Delhi Capital Region) में कहीं भी यात्रा के लिए मेट्रो सेवाएं खुली रहेंगी।

- यदि किसी शख्स को सेंट्रल दिल्ली के किसी इलाके में जाना है, तो पहले से ही योजना बनाकर मेट्रो का विकल्प चुन लें, अन्यथा परेशानी हो सकती है।

- प्रगति मैदान (सुप्रीम कोर्ट) के अलावा अन्य स्टेशनों पर मेट्रो सेवाएं प्रभावित नहीं रहेंगी।

- नई दिल्ली के नियंत्रित क्षेत्र के सभी सिनेमाघर और रेस्तरां आदि बंद रहेंगे।

- नियंत्रित क्षेत्र में कारों और साइकिलों समेत वाहनों की आवाजाही की अनुमति नहीं होगी.

- जिन लोगों ने नई दिल्ली जिले में होटल बुक किए हैं, जो एयरपोर्ट अथवा रेलवे स्टेशन से आ-जा रहे हैं, उन्हें यात्रा का परमिशन दिया जाएगा।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story