×

Gandhi on Indian Currency: क्या नोटों पर गांधी की जगह 'टैगोर' और 'कलाम' की छपेगी तस्वीर, जानिए RBI से पूरा सच

Gandhi on Indian Currency: भारतीय नोट पर जल्द ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह रवींद्रनाथ टैगोर और देश के पूर्व राष्ट्रपति 'मिसाइल मैन' डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर देखने को मिल सकती है।

aman
Written By aman
Published on: 6 Jun 2022 10:24 AM GMT (Updated on: 6 Jun 2022 10:48 AM GMT)
images on banknotes photos of rabindranath tagore and APJ abdul kalam may soon appear on notes
X

Rabindranath Tagore And APJ Abdul Kalam 

Gandhi on Indian Currency: भारतीय नोट पर जल्द ही राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जगह रवींद्रनाथ टैगोर और देश के पूर्व राष्ट्रपति 'मिसाइल मैन' डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर देखने को मिल सकती है। अब लोगों को महात्मा गांधी की फोटो वाले नोटों के साथ ही टैगोर और कलाम की फोटो वाले नोट भी देखने को मिल सकते हैं।

गौरतलब है कि, अब तक भारतीय नोटों (Indian Currency Notes) पर सिर्फ राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की फोटो ही छपती रही है। जानकारी के अनुसार, आने वाले समय में भारतीयों को 'बापू' की फोटो वाले नोटों के साथ ही रबीन्द्रनाथ टैगोर (Rabrindranath Tagore)और मिसाइल मैन कलाम (APJ Abdul Kalam) की फोटो वाले नोट भी देखने को मिल सकते हैं।

वित्त मंत्रालय और RBI कर रहा विचार

अंग्रेजी अख़बार 'द न्यू इंडियन एक्सप्रेस' की खबर के मुताबिक, जल्द ही ऐसा हो सकता है। अख़बार की रिपोर्ट की मानें तो वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) और भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) कथित तौर पर कुछ बैंक नोटों (Bank Notes) की एक श्रृंखला जारी कर सकती है। इन पर डॉ. कलाम और टैगोर के 'वॉटरमार्क' का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है।

RBI पहली बार ऐसा करने जा रही

देश ही नहीं दुनियाभर में रवीन्द्रनाथ टैगोर का नाम काफी आदर और सम्मान के साथ लिया जाता है। पश्चिम बंगाल में उन्हें 'विशेष दर्जा' दिया जाता रहा है। बंगाल में बड़ी आबादी ऐसी है जिनकी घरों में रवीन्द्रनाथ टैगोर की तस्वीर आपको देखने को मिलती है। वहीं, भारत के 11वें राष्ट्रपति और 'मिसाइल मैन' के नाम से विख्यात डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की गिनती भी देश के महान व्यक्तित्वों में होती रही है। सब कुछ ठीक रहा तो इन दोनों शख्सियत की फोटो अब महात्मा गांधी के साथ भारतीय नोटों पर दिखाई देगी। ऐसा पहली बार हो रहा है, जब RBI भारतीय मुद्रा पर महात्मा गांधी के अलावा अन्य हस्तियों की तस्वीर इस्तेमाल करने पर विचार कर रही है।

ऐसा क्यों हो रहा है?

अगर, आपको ये लग रहा है कि ऐसा क्यों हो रहा है? तो आपको बता दें कि नोटों पर कई अंकों के वॉटरमार्क को शामिल करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। आपको ये भी बता दें, कि अमेरिका में विभिन्न मूल्य वर्ग के डॉलर में जॉर्ज वाशिंगटन, बेंजामिन फ्रैंकलिन, थॉमस जेफरसन, एंड्रयू जैक्सन, अलेक्जेंडर हैमिल्टन और अब्राहम लिंकन सहित 19 वीं सदी के कुछ राष्ट्रपतियों के चित्र हैं।

सरक़ार देगी अंतिम विचार

RBI और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मींटिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) ने आईआईटी-दिल्ली के एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी साहनी (Dilip T Sawhney) को महात्मा गांधी, रबीन्द्रनाथ टैगोर और अब्दुल कलाम वॉटरमार्क के नमूनों के दो अलग-अलग सेट भेजे हैं। साहनी को दो सेटों में से चुनने और उन्हें सरकार द्वारा अंतिम विचार के लिए पेश करने के लिए कहा गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story