×

Ganesh Chaturthi Bank Holiday: गणेश चतुर्थी पर इन राज्यों में बंद बैंक, यहां देखें उन राज्यों के नाम

Ganesh Chaturthi Bank Holiday: गणेश चतुर्थी महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा धूमधाम से मनाया जाता है। महाराष्ट्र के अलावा भी भारत के कई राज्यों में गणेश उत्सव की धूम रहती है। इस त्योहार पर कई राज्यों में बैंक बंद रहते हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 31 Aug 2022 3:32 AM GMT (Updated on: 31 Aug 2022 3:32 AM GMT)
Ganesh Chaturthi bank holiday
X

गणेश चतुर्थी पर इन राज्यों में बैंक बंद (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Ganesh Chaturthi Bank Holiday: पूरे देश में गणेश चतुर्थी का त्योहार बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। 31 अगस्त से गणेश उत्सव का शुभारंभ हो जाएगा। 10 दिनों का मनाए जाने वाले इस त्योहार में जगह-जगह गणेश पूजा पंडालों का आयोजन किया जाता है। गणेश चतुर्थी महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन यहां पर पूरे राज्य में जश्न सा माहौल रहता है। लोग बहुत धूमधाम से गणपति बप्पा को अपने घरों में लाते हैं। महाराष्ट्र के अलावा भी भारत के कई राज्यों में गणेश उत्सव की धूम रहती है। इस त्योहार पर कई राज्यों में बैंक बंद रहते हैं।

ऐसे में अगर आपको कल यानी 31 अगस्त को बैंक से जुड़ा कोई बहुत जरूरी काम करना है तो पहले ये जान लीजे कि क्या आपके राज्य में बैंक गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य में बंद तो नहीं हैं।

जानकारी देते हुए बता दें, कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार, गणेश चतुर्थी के पावन अवसर पर देश के 7 राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। जीं हां कल यानी 31 अगस्त दिन बुधवार को सम्वत्सरी (चतुर्थी पक्ष), गणेश चतुर्थी, वारासिद्धि विनायक व्रत, विनायक चतुर्थी के शुभ अवसर पर देश के इन राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।

राज्यों के नाम इस प्रकार हैं-

गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, ओड़िसा, तमिलनाडु, तेलंगाना और गोवा

दरअसल भारतीय रिजर्व बैंक बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट एक महीने पहले ही जारी कर देता है। ऐसे में जिन लोगों को एडवांस में बैंक के काम कराने की जल्दी होती है या फिर उनको कहीं बाहर आना-जाना होता है, तो उनको किसी भी प्रकार से कोई दिक्कत न हो। इसलिए बैंक छुट्टियों की लिस्ट जारी कर देता है।

तो ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक तीन आधार छुट्टियां जारी करता है। जिसमें राष्ट्रीय, प्रादेशिक और धार्मिक छुट्टियां होती है। अब इन्ही छुट्टियों के आधार पर रिजर्व बैंक पूरे महीने की छुट्टियों की लिस्ट बना देता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story