×

Ganga Vilas Cruise: दुनिया की सबसे लंबी नदी यात्रा कराएगा गंगा विलास क्रूज़

Ganga Vilas Cruise: 50 दिवसीय क्रूज शिप यात्रा सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर आधारित अपनी तरह की पहली क्रूज सेवा होगी। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के साथ निजी संस्थाएं 'अंतरा लक्ज़री रिवर क्रूज़' और 'जेएम बक्सी रिवर क्रूज़', एक सरकारी निकाय परियोजना पर सहयोग करेंगे।

Neel Mani Lal
Published on: 14 Nov 2022 12:04 PM GMT
Ganga Vilas Cruise
X

Ganga Vilas Cruise (Image: Social Media)

Ganga Vilas Cruise: गंगा विलास क्रूज, 4,000 किलोमीटर की दूरी तय करने वाला दुनिया का सबसे लंबा लक्ज़री रिवर क्रूज़ होगा। ये क्रूज़ अगले साल जनवरी की शुरुआत में रवाना होगा।

केंद्रीय बंदरगाह, शिपिंग और जलमार्ग मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने घोषणा की है कि पहली नदी यात्रा 10 जनवरी, 2023 को वाराणसी से शुरू होगी और 1 मार्च को असम के डिब्रूगढ़ में समाप्त होगी।क्रूज जहाज असम के रास्ते 1,100 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए बांग्लादेश से भी गुजरेगा, जिससे दोनों देश इस प्रक्रिया में और करीब आएंगे।

सोनोवाल ने ट्वीट किया - "दुनिया का सबसे लंबा रिवर क्रूज अगले साल जनवरी में अपनी यात्रा शुरू करेगा। गंगा विलास पवित्र वाराणसी से बांग्लादेश होते हुए डिब्रूगढ़ तक भारत की दो सबसे बड़ी नदियों, गंगा और ब्रह्मपुत्र पर 4,000 किलोमीटर की दूरी तय करेगा।"

50 दिवसीय क्रूज शिप यात्रा सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर आधारित अपनी तरह की पहली क्रूज सेवा होगी। भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के साथ निजी संस्थाएं 'अंतरा लक्ज़री रिवर क्रूज़' और 'जेएम बक्सी रिवर क्रूज़', एक सरकारी निकाय परियोजना पर सहयोग करेंगे।

क्रूज के लिए किराया अभी तक घोषित नहीं किया गया है, लेकिन रिपोर्टों के मुताबिक, केंद्र सरकार कीमत तय करने में हस्तक्षेप नहीं करेगी। ऑपरेटर लागत के आधार पर मूल्य निर्धारित करेंगे। क्रूज यात्रा के मुख्य आकर्षण में 'गंगा आरती' देखना, सुंदरबन से गुजरना और भारत में 'काले जादू' के उद्गम स्थल मायोंग का दौरा शामिल है।

जहाज तीन प्रमुख जलमार्गों से होकर गुजरेगा। गंगा-भागीरथी-हुगली नदी प्रणाली, भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल रूट (कोलकाता-धुबरी) और ब्रह्मपुत्र पर राष्ट्रीय जलमार्ग-2।

सोनोवाल ने कहा कि नदियों पर यात्री यातायात को बढ़ावा देने के अलावा, अंतर्देशीय जलमार्ग प्रणालियों के विकास से व्यापार और कार्गो सेवाओं में तेजी आएगी और पर्यटकों को इसके मार्ग से आकर्षित किया जाएगा।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story