×

Adani Address at Vibrant Gujarat 2024: वाइब्रेंट समिट में गौतम अदाणी का संबोधन, कहा- गुजरात में 2 लाख करोड़ का करेंगे निवेश, स्पेस से दिखने वाला पार्क बनेगा

Adani Address at Vibrant Gujarat 2024: अगले पांच सालों में, अदाणी ग्रुप गुजरात में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा यानी 25 बिलियन यूएस डॉलर, जिससे 100,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे।

Network
Newstrack Network
Published on: 10 Jan 2024 2:18 PM GMT
Adani Group Chairman Gautam Adanis address at the Vibrant Summit, said- Will invest Rs 2 lakh crore in Gujarat, a park visible from space will be built
X

वाइब्रेंट समिट में अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी का संबोधन, कहा- गुजरात में 2 लाख करोड़ का करेंगे निवेश, स्पेस से दिखने वाला पार्क बनेगा: Photo- Social Media

Adani Address at Vibrant Gujarat 2024: देश के अग्रणी राज्यों में से एक गुजरात के गांधीनगर में आज से 10वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मलेन की शुरुआत हो गई है। जिसमें देश सबसे बड़े उद्द्योगपति गौतम अडानी ने भी इस शिखर सम्मेलन में शिरकत की है और राज्य में बड़े निवेश को लेकर वादा किया है। शिखर सम्मलेन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 'मैं इन सभी शिखर सम्मेलनों का हिस्सा बनने पर बहुत गर्व महसूस करता हूं। यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है।

उन्होंने देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना करते हुए कहा कि "वाइब्रेंट गुजरात आपके असाधारण दृष्टिकोण की अद्भुत अभिव्यक्ति है। इसमें आपका विजन हैं, जिसमें भव्य महत्वाकांक्षा, विशाल पैमाना, सुशासन शामिल है। इसने एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन को जन्म दिया है क्योंकि हमारे सभी राज्य भारत के औद्योगिक परिदृश्य को मौलिक रूप से नया स्वरुप देने के लिए प्रतिस्पर्धा और सहयोग करते हुए आगे बढ़ रहे हैं।"

उद्द्योगपति गौतम अडानी ने कहा कि "2014 से 2023 तक, भारत के जीडीपी में 185% और प्रति व्यक्ति आय में 165% की वृद्धि हुई है। यह उल्लेखनीय वृद्धि है, जिसे इस अवधि के दौरान भू-राजनीतिक और महामारी संबंधी चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए और भी महत्वपूर्ण माना जा सकता है।


आपके नेतृत्व ने वर्ल्ड क्लास सिस्टम का रास्ता दिखाया- गौतम अडानी

उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को संबोधित करते हुआ कहा कि "अंतरराष्ट्रीय मंच पर आपकी उपलब्धियाँ उतनी ही उल्लेखनीय हैं। आपने हमें वैश्विक मंचों पर आवाज़ ढूंढने वाले देश से आगे बढ़ाकर एक ऐसे राष्ट्र की ओर अग्रसर किया है जो अब स्वयं वैश्विक मंच तैयार करता है। आपके द्वारा संकल्पित 'सोलर अलायंस प्लेटफ़ॉर्म' और जी20 प्लेटफार्म पर आपके नेतृत्व ने वर्ल्ड क्लास सिस्टम का रास्ता दिखाया है। जी20 में ग्लोबल साउथ को शामिल करना आधुनिक इतिहास का एक निर्णायक क्षण है।"

सबसे बेहतर तो अभी आना बाकी है- गौतम अडानी

गौतम अडानी ने कहा "आप सिर्फ भविष्यवाणी नहीं करते बल्कि उसे गढ़ते हैं। आपने भारत को दुनिया का सबसे तेजी से विकासशील राष्ट्र बनाने की दिशा दी है और उसे 'वसुधैव कुटुम्बकम्' और 'विश्व गुरु' के दर्शन से प्रेरित ग्लोबल सोशल चैंपियन के रूप में स्थापित किया है और सबसे बेहतर तो अभी आना बाकी है।

भारत को विकसित देश बनाने और 2047 तक भारत को पूरी तरह से विकसित राष्ट्र बनाने की आपकी दूरदृष्टि के साथ, आपने सुनिश्चित किया है कि आज का भारत, कल के वैश्विक भविष्य को आकार देने के लिए तैयार है।

Photo- Social Media

पिछली वाइब्रेंट समिट में किए निवेश की भी चर्चा

गौतम अडानी ने कहा "पिछले शिखर सम्मेलन में मैंने 2025 तक 55,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की घोषणा की थी। हमने वादा किए गए विभिन्न क्षेत्रों में पहले ही 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का आंकड़ा पार कर लिया है और 25,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगारों के अपने लक्ष्य को भी पीछे छोड़ दिया है।

आज मैं और अधिक निवेश की प्रतिबद्धता जताता हूं। हम कच्छ के खावड़ा में दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी पार्क बना रहे हैं, जो 725 वर्ग किलोमीटर में 30 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी का उत्पादन करेगा, जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकेगा। हम "आत्मनिर्भर भारत" के लिए ग्रीन सप्लाई चेन का विस्तार कर रहे हैं और सबसे बड़ा इंटीग्रेटेड रिन्यूएबल एनर्जी इकोसिस्टम बना रहे हैं। इसमें सोलर पैनल्स, विंड टर्बाइन्स, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र, ग्रीन अमोनिया, पीवीसी, कॉपर और सीमेंट उत्पादन में विस्तार शामिल हैं।

गुजरात में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा अदाणी ग्रुप

अगले पांच सालों में, अदाणी ग्रुप गुजरात में दो लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा यानी 25 बिलियन यूएस डॉलर, जिससे 100,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे।

अंत में अडानी ने कहा कि "आपके समर्थन के लिए मैं आभारी हूं। यह मेरा संकल्प है कि मैं विकसित गुजरात के निर्माण में अपना योगदान दूंगा।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story