×

गौतम अडानी बने दुनिया के तीसरे सबसे धनी इंसान

Gautam Adani ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 30 Aug 2022 5:40 AM GMT
Adani Group Chairman Gautam Adani
X

Adani Group Chairman Gautam Adani (photo: social media)

Gautam Adani: ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अडानी ग्रुप के अध्यक्ष गौतम अडानी फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। यह पहली बार है जब कोई एशियाई व्यक्ति ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के शीर्ष तीन में शामिल हुआ है।

137.4 बिलियन डालर की कुल संपत्ति के साथ, 60 वर्षीय अडानी ने लुई वीटन के अध्यक्ष अर्नाल्ट की संपत्ति को पीछे छोड़ दिया है और अब रैंकिंग में सिर्फ एलोन मस्क और जेफ बेजोस से पीछे है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स के ताजातरीन इंडेक्स में, रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी कुल 91.9 बिलियन डालर संपत्ति के साथ 11 वें स्थान पर हैं। एलोन मस्क और जेफ बेजोस की कुल संपत्ति वर्तमान में क्रमशः 251 बिलियन डालर और 153 बिलियन डालर है।

ये सूचकांक दुनिया के सबसे अमीर लोगों की दैनिक रैंकिंग है। गणना के बारे में विवरण प्रत्येक अरबपति के प्रोफाइल पेज पर नेट वर्थ विश्लेषण में प्रदान किया गया है। आंकड़े न्यूयॉर्क में हर कारोबारी दिन के अंत में अपडेट किए जाते हैं।अडानी पहली पीढ़ी के उद्यमी हैं और अडानी समूह में 7 सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध संस्थाएं शामिल हैं, जिनमें ऊर्जा, बंदरगाह और रसद, खनन और संसाधन, गैस, रक्षा और एयरोस्पेस और हवाईअड्डे शामिल हैं। अपने प्रत्येक व्यावसायिक क्षेत्र में, इस समूह ने भारत में नेतृत्व की स्थिति स्थापित की है।अडानी समूह भारत में तीसरा सबसे बड़ा समूह (रिलायंस इंडस्ट्रीज और टाटा समूह के बाद) है।

अडानी समूह की सूचीबद्ध कंपनियां अडानी एंटरप्राइजेज, अडानी ग्रीन एनर्जी, अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन, अडानी पावर, अडानी टोटल गैस और अडानी ट्रांसमिशन हैं।पिछले 5 वर्षों में, प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने नए विकास क्षेत्रों में भारी निवेश किया है जिसमें हवाई अड्डे, सीमेंट, कॉपर रिफाइनिंग, डेटा सेंटर, ग्रीन हाइड्रोजन, पेट्रोकेमिकल रिफाइनिंग, सड़क और सौर सेल निर्माण शामिल हैं।आगे देखते हुए अब ये समूह दूरसंचार क्षेत्र में प्रवेश करने की योजना बना रहा है और इसकी हरित हाइड्रोजन और हवाई अड्डों के कारोबार को विकसित करने की बड़ी योजना है। हाल ही में, समूह ने ओडिशा में एक 4.1 एमटीपीए एकीकृत एल्यूमिना रिफाइनरी और 30 एमटीपीए लौह अयस्क बेनीफिकेशन संयंत्र स्थापित करने की योजना की भी घोषणा की है, जिसकी लागत 580 अरब रुपये से अधिक हो सकती है।

समुदाय के प्रति कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में, अडानी समूह ने स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास से संबंधित धर्मार्थ गतिविधियों के लिए 60,000 करोड़ रुपये का योगदान करने का फैसला किया था, विशेष रूप से ग्रामीण भारत पर ध्यान केंद्रित करते हुए।

Ramkrishna Vajpei

Ramkrishna Vajpei

Next Story