×

TOP Billionaires List: मुकेश अंबानी से काफी पीछे हो गए गौतम अडानी, जानें दोनों की लेटेस्ट रैंकिंग

TOP Billionaires List: कभी दुनिया के सबसे रईस शख्स बनने की दौर में शामिल अडानी के सिर से एशिया का सबसे अमीर इंसान होने का ताज भी हट चुका है।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Feb 2023 9:36 AM GMT
Mukesh Ambani Gautam Adani
X

 Mukesh Ambani Gautam Adani (photo: social media )

TOP Billionaires List: अडानी ग्रुप को लेकर अमेरिकी फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट आने के बाद संसद से लेकर शेयर मार्केट तक हलचल मची हुई है। कंपनी के शेयरों में भूचाल आया हुआ है। अडानी समूह के निवेशकों में खलबली मची हुई है। आज सुबह अडानी एंटरप्राइजेज की शेयरों में 35 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई। जैसे – जैसे कंपनी के शेयर गिर रहे हैं, ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की नेटवर्थ भी तेजी से नीचे जा रही है। कभी दुनिया के सबसे रईस शख्स बनने की दौर में शामिल अडानी के सिर से एशिया का सबसे अमीर इंसान होने का ताज भी हट चुका है।

टॉप –20 से भी बाहर हुए गौतम अडानी

शेयरों में भारी गिरावट का असर गौतम अडानी के नेटवर्थ पर साफ पड़ रहा है। कुछ समय पहले तक दुनिया के रईस लोगों की सूची में 16वें पायदान पर काबिज अडानी ब्लूमबर्ग बिलियनर्स की ताजा सूची में फिसलकर 21 वें पायदान पर पहुंच गए हैं। पिछले 24 घंटे में उन्हें 10.7 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है और उनकी कुल संपत्ति घटकर 61.3 अरब डॉलर रह गई है। वहीं, धनकुबेरों की सूची जारी करने वाली एक अन्य प्रतिष्ठित पत्रिका फोर्ब्स की मानें तो गौतम अडानी फिसलकर 22वें पायदान पर पहुंच गए हैं। पिछले साल उनकी संपत्ति 150 बिलियन डॉलर के करीब थी जो अब घटकर 55 बिलियन डॉलर हो गई है।

मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

पिछले साल एशिया के सबसे अमीर शख्स होने का ताज गौतम अडानी के हाथों गंवाने वाले मुकेश अंबानी ने इस साल पुनः इसे हासिल कर लिया है। अडानी समूह के शेयरों में आई सुनामी के कारण उनके हाथ यह मौका लगा। हालांकि, उनकी भी संपत्ति में गिरावट आई है। ब्लूमबर्ग के आंकड़ों की मानें तो पिछले 24 घंटे में रिलायंस समूह चेयरमैन मुकेश अंबानी के नेटवर्थ में 695 मिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। उनकी संपत्ति अब 80.3 बिलियन डॉलर रह गई है। मुकेश अंबानी टॉप 10 की सूची से बाहर होकर 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

संसद में आज भी हुआ हंगामा

अडानी समूह के वित्तीय लेन-देन की मांग को लेकर संसद के दोनों सदनों में हंगामा जारी है। शुक्रवार को भी हंगामे के चलते लोकसभा दो बजे और राज्यसभा ढ़ाई बजे तक स्थगित कर दिया गया। विपक्ष जेपीसी का गठन या सुप्रीम कोर्ट के नेतृत्व में कमेटी गठन करने की मांग पर अड़ा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story