×

Gautam Gambhir: गौतम गंभीर का राजनीति से मोह भंग, नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, अब इस पर करेंगे फोकस

Gautam Gambhir Quit Politics: किक्रेटर एवं सांसद गौतम गंभीर ने क्रिकेट पर प्रतिबद्धताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए सक्रिय राजनीति को छोड़ने का फैसला लिया है। वह पूर्वी दिल्‍ली से बीजेपी सांसद हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 2 March 2024 5:09 AM GMT (Updated on: 2 March 2024 6:03 AM GMT)
Gautam Gambhir: गौतम गंभीर का राजनीति से मोह भंग, नहीं लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, अब इस पर करेंगे फोकस
X

Gautam Gambhir Quit Politics: भाजपा सांसद और क्रिकेटर गौतम गंभीर का अब राजनीति से मोह भंग हो गया है। 2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतने वाले गौतम गंभीर ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा से खुद को राजनीतिक दायित्वों से मुक्त करने का अनुरोध किया है। गंभीर का कहना है कि वे अब क्रिकेट पर ही फोकस करना चाहते हैं। इसके साथ ही गंभीर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के प्रति आभार जताया है कि उन्होंने मुझे लोगों की सेवा करने का मौका दिया।

देश में जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं और भाजपा देश की विभिन्न लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों का नाम तय करने में जुटी हुई है। गौतम गंभीर के अनुरोध के बाद अब यह तय हो गया है कि पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट पर भाजपा की ओर से नया प्रत्याशी उतारा जाएगा। पार्टी की ओर से जल्द ही राजधानी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान होने की संभावना है।

राजनीतिक दायित्व से मुक्त करने का अनुरोध

क्रिकेटर के रूप में काफी शोहरत बटोरने वाले गौतम गंभीर ने सोशल मीडिया पर अपने मन की बात कही है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी पोस्ट में गंभीर ने कहा कि मैंने माननीय पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा जी से अनुरोध किया है कि मुझे मेरे राजनीतिक कर्तव्यों से मुक्त किया जाए ताकि मैं आगामी क्रिकेट प्रतिबद्धताओं पर ध्यान केंद्रित कर सकूं। मैं माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और गृहमंत्री अमित शाह का ह्रदय से आभार प्रकट करता हूं कि उन्होंने मुझे लोगों की सेवा करने का अवसर प्रदान किया। जय हिंद।

गौतम गंभीर की इस पोस्ट से स्पष्ट हो गया है कि उनका राजनीति से मोह भंग हो चुका है और अब वे अपना पूरा ध्यान क्रिकेट पर ही लगाना चाहते हैं। गौतम गंभीर ने क्रिकेट की दुनिया में काफी नाम कमाया और इसी कारण भाजपा ज्वाइन करते ही पार्टी की ओर से उन्हें चुनावी अखाड़े में उतारा गया था।

पहले चुनाव में ही हासिल की थी जीत

गौतम गंभीर ने 2019 में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी। भाजपा में शामिल होने के बाद पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने उन पर भरोसा जताते हुए उन्हें पूर्वी दिल्ली की लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का मौका दिया था। अपने पहले चुनाव में ही गौतम गंभीर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अरविंदर सिंह लवली को भारी मतों से हराने में हराने में कामयाबी हासिल की थी।

वैसे गौतम गंभीर को इस बार पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से टिकट मिलने पर संशय जताया जा रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पूर्वी दिल्ली सीट से भाजपा इस बार किसी नए प्रत्याशी को उतारने की कोशिश में जुटी हुई है। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की ओर से प्रत्याशी के नाम का ऐलान किए जाने से पहले ही गौतम गंभीर ने अपना नाम वापस ले लिया है।

भारत को वर्ल्ड चैंपियन बनने में बड़ी भूमिका

गौतम गंभीर फिलहाल आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर हैं। इससे पहले वे लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर भी रह चुके हैं। गंभीर ने क्रिकेट के दुनिया में काफी नाम कमाया और वे 2007 में T20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य रह चुके हैं।

दोनों वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में गौतम गंभीर ने शानदार पारी खेलते हुए टीम इंडिया को वर्ल्ड चैंपियन बनने में बड़ी भूमिका निभाई थी। भारत के लिए गंभीर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में खेला था। राजनीति की दुनिया से अलग होने के बाद अब गौतम गंभीर क्रिकेट की दुनिया में ही रमे रहेंगे।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story