×

मितरों! गुजरात में सवर्णों को आरक्षण आज से, ऐसे मिलेगा लाभ

केंद्र की एनडीए सरकार की गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी का गृह राज्य गुजरात इसे लागू करने वाला पहला राज्‍य बन गया है। आरक्षण बिल को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मंजूरी दी है। गुजरात के सीएम विजय रुपानी ने जानकारी दी कि आरक्षण को सरकारी नौकरी और शिक्षण संस्‍थानों में 14 जनवरी से लागू कर दिया जाएगा।

Rishi
Published on: 14 Jan 2019 4:35 AM GMT
मितरों! गुजरात में सवर्णों को आरक्षण आज से, ऐसे मिलेगा लाभ
X

नई दिल्‍ली : केंद्र की एनडीए सरकार की गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की घोषणा के बाद पीएम नरेंद्र मोदी का गृह राज्य गुजरात इसे लागू करने वाला पहला राज्‍य बन गया है। आरक्षण बिल को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मंजूरी दी है। गुजरात के सीएम विजय रुपानी ने जानकारी दी कि आरक्षण को सरकारी नौकरी और शिक्षण संस्‍थानों में 14 जनवरी से लागू कर दिया जाएगा।

आपको बता दें, इसके साथ ही राज्य में सरकारी नौकरियों और शैक्षाणिक संस्थानों में दस प्रतिशत आरक्षण का रास्ता साफ हो गया है। सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। एक सप्ताह के भीतर आरक्षण का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

आरक्षण का फॉर्मूला

आपको बता दें फार्मूला जो तय हुआ है वो है 50+10 फीसदी।

जिनकी आठ लाख से कम आमदनी हो।

जिनकी कृषि भूमि 5 हेक्टेयर से कम हो।

जिनका घर 1000 स्क्वायर फीट से कम हो ।

जिनके पास निगम में आवासीय प्लॉट हो तो 109 यार्ड से कम हो।

जिनके पास निगम से बाहर प्लॉट हो तो 209 यार्ड से कम हो।

यह भी पढ़ें……तरह-तरह की कैटेगरी में दिया जा रहा है आरक्षण

आय प्रमाणपत्र

कहा जा रहा है कि सिर्फ उन्ही को इस आरक्षण का लाभ मिलेगा, जिनकी सालाना आय 8 लाख से कम है। इसके लिए आय प्रमाण पत्र आवश्यक होगा। इसे तहसील या जनसेवा केंद्र से बनवा सकते है।

जाति प्रमाणपत्र

जाति प्रमाण पत्र भी तहसील या जनसेवा केंद्र से बनवा सकते हैं। क्योंकि अभी तक सवर्णों को जाति प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं पड़ती थी

बीपीएल कार्ड

राशनकार्ड तो होगा आपके पास लेकिन ये वाला नहीं चलेगा क्योंकि आरक्षण चाहिए तो बीपीएल कार्ड भी होना चाहिए ये सरकारी राशन विक्रेता और ग्राम पंचायत बनाते हैं।

यह भी पढ़ें……सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के फैसले का कांग्रेस ने किया समर्थन

पैन कार्ड

वैसे तो पैन कार्ड इनकम टैक्स से जुड़ा माना जाता है लेकिन वर्त्तमान में इसे नौकरी और अन्य सेवाओं के लिए अनिवार्य कर दिया गया है आरक्षण का लाभ लेना है तो जल्द अप्‍लाई कर दें। पैन कार्ड ऑनलाइन बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड

इस समय अधिकतर लोगों के पास आधार कार्ड है लेकिन फिर भी यदि आपके पास नहीं है तो सारे काम रोक कर आधार कार्ड बनाव लें। यदि पहले से बना है तो नाम, पता, जन्मतिथि और पिता का नाम बारीकी से देख कर तय करें की सब सही हो। कोई कमी हो तो आधार सहायता केंद्र से संपर्क करें।

जनधन योजना से जुड़ें

जनधन बैंक अकाउंट नहीं है तो पहली फुर्सत में बैंक जाइए और खाता खुलवाने के लिए आवेदन कर दीजिए।

ये भी देखें :सवर्ण आरक्षण नहीं आसान, वोट का दरिया है हर दल को थाम कर रखना है

इनकम टैक्स रिटर्न

आरक्षण चाहिए तो इनकम टैक्‍स रिटर्न के कागजात पूरे रखिए। फॉर्म 16 तैयार करिए ताकि आसानी से आप बता सकें कि आय सालाना आठ लाख से कम है।

पासबुक

पासबुक में पिछले तीन महीने की इंट्री करवा लीजिए। इससे आपकी आय के बारे में जानकारी आसानी से हो जाएगी।

ये भी देखें :लोकसभा के बाद राज्यसभा में भी सवर्णों का आरक्षण बिल हुआ पास

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story