×

Jammu Kashmir : गुलाम नबी आजाद ने किया नई पार्टी का ऐलान, 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' होगा नाम

गुलाम नबी आज़ाद ने कहा ,'मैं अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान पहले ही करना चाहता था मगर आज मैं नवरात्रि के पहले दिन अपनी पार्टी के नाम की घोषणा करते हुए काफी खुशी महसूस कर रहा हूं।'

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 Sep 2022 8:28 AM GMT (Updated on: 26 Sep 2022 8:36 AM GMT)
ghulam nabi azad announces his new party named democratic azad party jammu and kashmir
X

गुलाम नबी आजाद पार्टी का ऐलान करते हुए 

Ghulam Nabi Azad New Party : कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा देने के बाद जम्मू-कश्मीर में अपनी ताकत दिखाने में जुटे गुलाम नबी आजाद (Ghulam Nabi Azad) ने आज अपनी नई पार्टी का ऐलान कर दिया। आजाद की इस पार्टी का नाम 'डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी' (Democratic Azad Party) होगा। जम्मू में आज (26 सितंबर 2022) मीडिया से बातचीत के दौरान आजाद ने अपनी नई पार्टी की घोषणा की। उन्होंने कहा, कि 'मैं अपनी नई पार्टी के नाम का ऐलान पहले ही करना चाहता था मगर आज मैं नवरात्रि के पहले दिन अपनी पार्टी के नाम की घोषणा करते हुए काफी खुशी महसूस कर रहा हूं।'

उन्होंने ये भी कहा कि 'जम्मू-कश्मीर में हमारी पार्टी के नाम की काफी दिनों से प्रतीक्षा की जा रही थी और लंबे मंथन के बाद हमने पार्टी का नाम फाइनल किया है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी की अपनी सोच होगी और हम किसी भी राजनीतिक दल से प्रभावित नहीं होंगे। हमारी किसी से राजनीतिक दुश्मनी भी नहीं होगी। हम विभिन्न मुद्दों पर आजाद तरीके से फैसला लेंगे और लोगों की अपेक्षाएं पूरी करने की कोशिश करेंगे।'

जाति और धर्म की नहीं करेंगे राजनीति

आजाद ने कहा कि नई पार्टी के नामकरण के लिए हमारे पास 1500 सुझाव आए थे। लोगों ने हमारे पास हिंदी, उर्दू और संस्कृत में नाम भेजे थे। हमने गहराई से मंथन करने के बाद डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी नाम रखने का फैसला किया है। हमारी सोच थी कि पार्टी का नाम लोकतांत्रिक और स्वतंत्र हो। इसलिए इस नाम को फाइनल किया गया है। आजाद ने कहा कि जाति और धर्म की राजनीति में हमारा कभी विश्वास नहीं रहा और हमारी पार्टी भी इसी लाइन पर चलेगी। हम किसी भी राजनीतिक दल से प्रभावित नहीं होंगे और सभी दलों का सम्मान करेंगे।

आजाद ने कहा कि मैंने हमेशा सिद्धांतों की राजनीति की है और किसी भी राजनीतिक दल या नेता पर कभी निजी हमले में मेरा विश्वास नहीं रहा। हम किसी भी पार्टी की नीतियों के खिलाफ संघर्ष करने वाले लोग हैं। उन्होंने दूसरे नेताओं को भी व्यक्तिगत हमलों से परहेज करने की नसीहत दी।

किसी भी दल से राजनीतिक दुश्मनी नहीं

उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी की पूरी तरह स्वतंत्र सोच होगी और हम किसी के भी दबाव में नहीं आएंगे। हमारी पार्टी की नीतियां भी पूरी तरह आजाद होंगी और हम पूर्वाग्रह से ग्रस्त होकर कोई भी फैसला नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी किसी से राजनीतिक दुश्मनी भी नहीं होगी और हम मुद्दों के आधार पर फैसला लेंगे। इस मौके पर आजाद ने पार्टी के झंडे को भी लांच किया। उन्होंने कहा कि तिरंगे की तरह हमारी पार्टी के झंडे में भी तीन अलग-अलग र॔ग हैं। उन्होंने सफेद रंग को शांति से जोड़ा तो मस्टर्ड रंग को क्रिएटिविटी, यूनिटी और डाइवर्सिटी से जोड़कर बताया। पार्टी के झंडे में इस्तेमाल नीले रंग को उन्होंने समानता, स्वतंत्रता और आसमान की ऊंचाई नापने वाला बताया।

पिछले महीने दिया था कांग्रेस से इस्तीफा

आजाद ने पिछले महीने 26 अगस्त को कांग्रेस से इस्तीफा दिया था। कांग्रेस से इस्तीफा देते समय उन्होंने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर गंभीर आरोप लगाए थे। उनका कहना था कि अब गंभीर मुद्दों पर कांग्रेस में सलाह मशविरा नहीं होता बल्कि ही राहुल के चाटुकारों की मंडली ही पूरा फैसला लेती है। आजाद के इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस को जम्मू कश्मीर में बड़ा झटका लग चुका है। आजाद के समर्थन में कई पूर्व मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और पंचायत सदस्यों ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारियां की जा रही हैं और ऐसे में आजाद का इस्तीफा कांग्रेस के लिए बड़ा झटका साबित हो सकता है। कांग्रेस नेता भी आजाद को जवाब देने की कोशिश में जुटे हुए हैं। कांग्रेस नेताओं का आरोप है कि आजाद भाजपा के साथ मिलकर पार्टी को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story