×

Ghulam Nabi Azad: आजाद आज खोलेंगे अपने सियासी पत्ते, नई पार्टी का कर सकते हैं ऐलान, रैली से पहले कांग्रेस पर पलटवार

Ghulam Nabi Azad: आजाद ने पिछले महीने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर बड़ा हमला करने के साथ कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 4 Sep 2022 3:58 AM GMT
Ghulam Nabi Azad
X

Ghulam Nabi Azad (photo: social media )

Ghulam Nabi Azad: जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और हाल में कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद आज अपने सियासी पत्ते खोलेंगे। कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद वे आज पहली बार जम्मू-कश्मीर में अपनी रैली करेंगे। माना जा रहा है कि इस रैली के दौरान आजाद अपनी नई राजनीतिक पार्टी का ऐलान कर सकते हैं। जम्मू में होने वाली आजाद की इस रैली की जोरदार तैयारियां की गई हैं। आजाद के समर्थन में कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले कई बड़े नेता इस रैली को कामयाब बनाने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

आजाद ने पिछले महीने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर बड़ा हमला करने के साथ कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। आजाद के इस कदम के बाद से ही कांग्रेस और आजाद के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर चल रहा है। जम्मू रैली से पहले आजाद ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा कि राजनीतिक विरोधियों से मुलाकात और बातचीत से किसी नेता का डीएनए नहीं बदल जाता। माना जा रहा है कि आज की रैली के दौरान आजाद कांग्रेस पर खुलकर हमला बोलेंगे।

आजाद के समर्थन में इस्तीफों की झड़ी

कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद आजाद की पहली रैली को सियासी नजरिए से काफी अहम माना जा रहा है। आजाद के भावी सियासी कदम पर सबकी निगाहें टिकी हुई है हैं क्योंकि जम्मू-कश्मीर में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद आजाद ने घाटी में कांग्रेस को बड़ा झटका दिया है। उनके समर्थन में अभी तक एक डिप्टी सीएम, 8 पूर्व मंत्री और 9 पूर्व विधायक कांग्रेस से इस्तीफा दे चुके हैं। इन नेताओं के अलावा सैकड़ों कार्यकर्ता भी आजाद के समर्थन में कांग्रेस से अलग हो चुके हैं।

सियासी जानकारों का मानना है कि आजाद के इस्तीफे के बाद जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका लगना तय है। आजाद पहले ही नई सियासी पार्टी का गठन करने का संकेत दे चुके हैं। ऐसे में वे जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस को बड़ा सियासी नुकसान पहुंचाएंगे।।

जम्मू रैली की जोरदार तैयारियां

जम्मू-कश्मीर में आजाद के करीबी पूर्व कांग्रेसी नेता जीएम सरूरी का कहना है कि आजाद की पहली रैली की जोरदार तैयारियां की गई हैं। रैली में 20,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही आजाद के जोरदार स्वागत की तैयारियां हैं। सरूरी ने कहा कि आजाद के समर्थन में कांग्रेस छोड़ने वालों का सिलसिला अभी जारी है। जानकारों का कहना है कि रैली के दौरान कुछ और कांग्रेस नेता पार्टी से इस्तीफा देने का ऐलान कर सकते हैं।

सरूरी ने बताया कि आजाद के समर्थन में कांग्रेस छोड़ने वाले सभी नेता जम्मू में होने वाली आजाद की इस पहली रैली में मौजूद रहेंगे। रैली को संबोधित करने के अलावा आजाद अपनी भावी सियासत को लेकर समर्थकों से बातचीत भी करेंगे। इस बातचीत के दौरान जम्मू-कश्मीर में आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

कांग्रेस पर आजाद का पलटवार

इस बीच कांग्रेस नेताओं की ओर से अपनी डीएनए पर सवाल खड़े किए जाने के बाद आजाद ने कांग्रेस नेताओं पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि राजनीतिक विरोधियों से मुलाकात करना कोई अपराध नहीं है। इस कदम से किसी का डीएनए नहीं बदल जाता। आजाद ने कहा कि राजनीति के मैदान में दूसरे राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ चर्चा स्वाभाविक बात है। इसे लेकर मेरे डीएनए पर सवाल खड़े करने का कोई मतलब नहीं है।

उन्होंने कहा कि राज्यसभा से मेरी विदाई के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा 22 अन्य सांसदों ने भी अपनी बातें रखी थी मगर कांग्रेस को सिर्फ प्रधानमंत्री मोदी का ही भाषण याद है। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी की ओर से दिए गए विदाई भाषण का जिक्र भी किया। उन्होंने कहा कि देश में लंबे समय से हिंदू और मुसलमान मिलकर रहते रहे हैं और यह मिली-जुली संस्कृति ही देश की सबसे बड़ी ताकत है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story