×

गुलाम नबी आजाद की हो सकती है कांग्रेस में वापसी, शीर्ष स्तर पर चल रही है बातचीत, जल्द होगा फैसला

Ghulam Nabi Azad: कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर बड़ा हमला करके पार्टी से इस्तीफा देने वाले गुलाम नबी आजाद की कांग्रेस में वापसी हो सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 30 Dec 2022 1:11 PM GMT
Ghulam Nabi Azad
X

Ghulam Nabi Azad। (Social Media)

Ghulam Nabi Azad: कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर बड़ा हमला करके पार्टी से इस्तीफा देने वाले गुलाम नबी आजाद की कांग्रेस में वापसी हो सकती है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि आजाद की पार्टी में वापसी के लिए उच्च स्तर पर बातचीत चल रही है और जल्द ही इस बाबत बड़ा फैसला लिया जा सकता है। राहुल गांधी की अगुवाई में निकली भारत जोड़ो यात्रा अगले महीने जम्मू कश्मीर पहुंचने वाली है और माना जा रहा है कि इस दौरान आजाद की कांग्रेस में वापसी हो सकती है। आजाद ने गत 26 अगस्त को पार्टी नेतृत्व पर तीखा हमला करते हुए कांग्रेस से 52 साल पुराना अपना रिश्ता तोड़ दिया था। उन्होंने आरोप लगाया था कि पार्टी में सिर्फ चापलूस लोगों को महत्व दिया जा रहा है और पार्टी अपना रास्ता भटक चुकी है।

कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद आजाद ने डेमोक्रेटिक आजाद पार्टी के नामक नए दल का गठन किया था। हालांकि आजाद की पार्टी अभी तक कोई ताकत नहीं दिखा सकी है और उनके साथियों ने पार्टी से इस्तीफा देना शुरू कर दिया है। इस महीने पार्टी के चार प्रमुख नेता पार्टी से किनारा कर चुके हैं। इन नेताओं के फिर कांग्रेस में शामिल होने की अटकलें लगाई जा रही हैं।

आजाद के बयान से बदलाव का संकेत

गुलाम नबी आजाद के कांग्रेस से इस्तीफे पर कई नेताओं ने हैरानी जताई थी क्योंकि कांग्रेस से उनका काफी पुराना नाता था और कांग्रेस नेतृत्व की ओर से उन्हें लगातार महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गई थीं। हालांकि राज्यसभा में आजाद का कार्यकाल समाप्त होने के बाद पार्टी की ओर से उन्हें फिर उम्मीदवार नहीं बनाया गया था। आजाद कांग्रेस के असंतुष्ट खेमे जी 23 से जुड़े हुए थे और आखिरकार उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व पर हमला करने के बाद गत 26 अगस्त को इस्तीफा दे दिया था।

हाल में गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव के दौरान आजाद का बयान सियासी नजरिए से काफी अहम माना गया था। उनका कहना था कि भाजपा का मुकाबला सिर्फ कांग्रेस ही कर सकती है। उनके इस बयान को आजाद के बदलते रुख का संकेत माना गया था। हाल में भारत जोड़ो यात्रा के संयोजक और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आजाद से भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने की अपील की थी। भारत जोड़ो यात्रा अगले महीने जम्मू-कश्मीर पहुंचने वाली है।

इन करीबियों ने साधा आजाद से संपर्क

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि हाल में जी 23 से जुड़े रहे भूपेंद्र सिंह हुड्डा और अखिलेश प्रसाद सिंह ने आजाद से संपर्क साधा था। जानकार सूत्रों का कहना है कि इन नेताओं से बातचीत के बाद आजाद की पार्टी में वापसी का खाका तैयार किया गया है। अखिलेश प्रसाद सिंह को हाल में बिहार प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है। कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद आजाद ने नई पार्टी तो जरूर बना ली थी मगर उन्हें अच्छा समर्थन हासिल नहीं हुआ था।

हाल में उनके चार साथियों पूर्व डिप्टी सीएम ताराचंद, डॉक्टर मनोहर लाल, जय सिंह और बलवान सिंह ने आजाद से किनारा कर लिया था। ऐसे में आजाद खुद को इन दिनों कमजोर महसूस कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इसी कारण उन्होंने कांग्रेस में वापसी करने में दिलचस्पी दिखाई है।

पार्टी में वापसी का यह होगा फार्मूला

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की ओर से आजाद को पार्टी में वापसी का फार्मूला भी सुझाया गया है। सूत्रों का कहना है कि गांधी परिवार की करीबी मानी जाने वाली अंबिका सोनी ने आजाद को सुझाव दिया है कि पहले वे भारत जोड़ो यात्रा में शिरकत करें और उसके बाद पार्टी में वापसी के लिए गांधी परिवार से चर्चा करें। माना जा रहा है कि भारत जोड़ो यात्रा जब जम्मू-कश्मीर पहुंचेगी तब गुलाम नबी आजाद यात्रा में शिरकत कर सकते हैं।

यात्रा में हिस्सेदारी के जरिए उनकी पार्टी में वापसी की जमीन तैयार की जाएगी और उसके बाद पार्टी नेतृत्व की ओर से उन्हें कांग्रेस में एक बार फिर वापसी करने का बड़ा मौका हासिल होगा। आजाद के करीबी माने जाने वाले नेताओं ने भी उन्हें यही सुझाव दिया है। जानकारों के मुताबिक आजाद की पार्टी में वापसी का पूरा खाका तैयार किया जा चुका है और जल्द ही उस पर अमल किया जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story