×

Ghulam Nabi Azad: जम्मू कश्मीर कांग्रेस प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाए जाने के तुरंत बाद गुलाम नबी आजाद का इस्तीफा

Jammu and Kashmir: एक नाटकीय घटनाक्रम में जम्मू कश्मीर कांग्रेस प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाए जाने के तुरंत बाद गुलाम नबी आजाद ने इस पद से इस्तीफा दे दिया है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 16 Aug 2022 6:02 PM GMT
Ghulam Nabi Azad resigns soon after being made the chairman of J&K Congress Campaign Committee
X

गुलाम नबी आजाद: Photo- Social Media

Jammu and Kashmir: एक नाटकीय घटनाक्रम में जम्मू कश्मीर (Jammu and Kashmir) कांग्रेस प्रचार समिति का अध्यक्ष बनाए जाने के तुरंत बाद गुलाम नबी आजाद ने इस पद से इस्तीफा दे दिया है। फिलहाल इस्तीफे का कारण स्पष्ट नहीं है। राजनीतिक हल्कों में उनके इस्तीफे के बाद माहौल अचानक गर्म हो गया है।

इस साल के अंत में बहुप्रतीक्षित जम्मू-कश्मीर चुनाव होने की खबरों के बीच कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद को जम्मू-कश्मीर अभियान समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया था। गुलाम अहमद मीर के पद से इस्तीफा देने के बाद उन्हें अभियान समिति का प्रमुख बनाया गया था।

विकार रसूल वानी को जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (All India Congress Committee) ने विकार रसूल वानी को जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष नियुक्त किया। वानी को आजाद का करीबी माना जाता है।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress interim president Sonia Gandhi) ने अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया और जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अभियान समिति, राजनीतिक मामलों की समिति समन्वय समिति, घोषणा पत्र समिति, प्रचार और प्रकाशन समिति, अनुशासन समिति और प्रदेश चुनाव समिति के गठन को तत्काल प्रभाव से मंजूरी दे दी।

पार्टी की गतिविधियों से दूर हैं गुलाम नबी आजाद

आपको बता दें कि जी-23 समूह के नेता आजाद राज्यसभा के लिए नियुक्त नहीं किए जाने के बाद से पार्टी की गतिविधियों से दूर रहे हैं। पूर्व नेता प्रतिपक्ष ने राहुल गांधी से ईडी की पूछताछ और अग्निपथ योजना के खिलाफ कांग्रेस के 'सत्याग्रह' में भी हिस्सा नहीं लिया।

हालांकि, द नेशनल हेराल्ड मामले (The National Herald case) में पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ के खिलाफ कांग्रेस नेता को आंदोलन में शामिल होते देखा गया था। गुलाम अहमद मीर ने जुलाई के पहले सप्ताह में सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा सौंप दिया था।









Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story