×

MS Swaminathan: गेहूं-धान उत्पादन के क्रांतिदूत थे एमएस स्वामीनाथन

MS Swaminathan: एमएस स्वामीनाथन एक महान कृषि वैज्ञानिक थे जिन्होंने गेहूं और चावल की उच्च उपज वाली किस्मों को पेश करने और आगे विकसित करने में प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने "सदाबहार क्रांति" शब्द को 1990 में गढ़ा था और इससे उनका तात्पर्य था पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना लगातार उत्पादकता को बढ़ाते जाना।

Neel Mani Lal
Published on: 9 Feb 2024 8:09 AM GMT
MS Swaminathan
X

MS Swaminathan (सोशल मीडिया)  

MS Swaminathan: भारत सरकार ने महान कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया है। विशेषकर, गेहूं और धान के उत्पादन, नई नई नस्लों, नई तकनीकों के जरिये उन्होंने भारत में एक नई कृषि क्रांति का रास्ता प्रशस्त किया था जिसके लिए हम उनके बहुत बड़े शुक्रगुजार हैं और हमेशा रहेंगे।

हरित क्रांति में अग्रणी भूमिका

एमएस स्वामीनाथन एक महान कृषि वैज्ञानिक थे जिन्होंने गेहूं और चावल की उच्च उपज वाली किस्मों को पेश करने और आगे विकसित करने में प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने "सदाबहार क्रांति" शब्द को 1990 में गढ़ा था और इससे उनका तात्पर्य था पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए बिना लगातार उत्पादकता को बढ़ाते जाना। ये अपने आप में बेहद महत्वपूर्ण बात है।

संसद सदस्य भी रहे

उन्हें 2007 और 2013 के बीच एक कार्यकाल के लिए संसद के लिए नामांकित किया गया था। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने भारत में महिला किसानों की मान्यता के लिए एक विधेयक भी पेश किया था।

किसान आयोग

स्वामीनाथन ने 2004 में राष्ट्रीय किसान आयोग की अध्यक्षता की, जिसने भारत की कृषि प्रणाली में सुधार के लिए दूरगामी तरीकों की सिफारिश की।

एमएस स्वामीनाथन रिसर्च फाउंडेशन के संस्थापक, स्वामीनाथन को टाइम पत्रिका द्वारा 20वीं सदी के बीस सबसे प्रभावशाली एशियाई लोगों में से एक और भारत से केवल तीन में से एक के रूप में सराहा गया था, अन्य दो भारतीय महात्मा गांधी और रवींद्रनाथ टैगोर थे।

आर्थिक पारिस्थितिकी के जनक

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने कृषि में सदाबहार क्रांति आंदोलन के उनके नेतृत्व के लिए स्वामीनाथन को "आर्थिक पारिस्थितिकी के जनक" के रूप में वर्णित किया है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव जेवियर पेरेज़ डी कुएलर ने उन्हें एक जीवित किंवदंती के रूप में बताया जो हमेशा दुर्लभ विशिष्टता वाले विश्व वैज्ञानिक के रूप में जाने जायेंगे।

संस्थानों के निर्माता

एमएस स्वामीनाथन को कई संस्थानों को स्थापित करने और उन्हें नामचीन बनाने का श्रेय दिया जाता है। उन्होंने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के निदेशक (1961-72), भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक और भारत सरकार के कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग के सचिव (1972-79), कृषि मंत्रालय के प्रधान सचिव (1979-80), कार्यवाहक उपाध्यक्ष और बाद में सदस्य (विज्ञान और कृषि), योजना आयोग (1980-82) और महानिदेशक, अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान, फिलीपींस (1982-88) के रूप में कार्य किया।

विदेशों में रिसर्च और पढ़ाई

1954 के अंत में नई दिल्ली में स्वामीनाथन भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में एक सहायक साइटोजेनेटिकिस्ट के रूप में शामिल हुए थे। वह इससे पहले कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, यूके से पीएचडी और अमेरिका के विस्कॉन्सिन में दो साल के पोस्ट डॉक्टरल कार्य कर चुके थे और उन्होंने आलू जेनेटिक्स और ठंड और रोग प्रतिरोधी किस्मों के प्रजनन पर काम किया था।

प्रथम विश्व खाद्य पुरस्कार

फिलीपींस में अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईआरआरआई) के महानिदेशक के रूप में उनके कार्यकाल ने उन्हें 1987 में प्रथम विश्व खाद्य पुरस्कार से सम्मानित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसे कृषि के क्षेत्र में सर्वोच्च सम्मानों में से एक के रूप में मान्यता दी गई। स्वामीनाथन ने साइटोजेनेटिक्स, आयनीकरण विकिरण और रेडियो संवेदनशीलता जैसे क्षेत्रों में आलू, गेहूं और चावल से संबंधित बुनियादी अनुसंधान में योगदान दिया। वह पगवॉश कॉन्फ्रेंस और इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर के अध्यक्ष रहे।

अनेकों पुरस्कार

स्वामीनाथन को कई पुरस्कार और सम्मान मिले, जिनमें शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार, रेमन मैग्सेसे पुरस्कार और अल्बर्ट आइंस्टीन विश्व विज्ञान पुरस्कार शामिल हैं। स्वामीनाथन को पद्म श्री, पद्म भूषण और पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है। वह रेमन मैग्सेसे पुरस्कार (1971) और अल्बर्ट आइंस्टीन विश्व विज्ञान पुरस्कार (1986) सहित कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के अलावा, एच के फिरोदिया पुरस्कार, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार और इंदिरा गांधी पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं।

हरित क्रांति में भूमिका

हरित क्रांति 1960 के दशक में शुरू हुई। इस समय के दौरान, उच्च उपज वाले किस्म (एचवाईवी) बीज, मशीनीकृत कृषि उपकरण, सिंचाई प्रणाली, शाकनाशी और उर्वरक जैसे इनोवेशन के माध्यम से भारत की खेती एक आधुनिक औद्योगिक प्रणाली में परिवर्तित हो गई। हरित क्रांति की इस यात्रा को एमएस स्वामीनाथन ने प्रज्वलित किया। उन्होंने भारतीय कृषि को बढ़ावा देने के लिए नई किस्मों के बीज, कीटनाशक और कृषि तकनीक विकसित की। स्वामीनाथन ने 1960 के दशक में अकाल जैसी परिस्थितियों में किसानों और सरकारी नीतियों के साथ सामाजिक क्रांति लाने के लिए नॉर्मन बोरलॉग और अन्य वैज्ञानिकों के साथ काम किया। इसी कारण से, एमएस स्वामीनाथन को "भारत में हरित क्रांति के जनक" के रूप में जाना जाता है।

- बहुत सारे शोध कार्य और नई बीज किस्मों के विकास के बाद, जब पश्चिमी देश में हरित क्रांति शुरू हुई, तो एमएस स्वामीनाथन ने इसका नेतृत्व भारत में किया। भारत में एक कृषि वैज्ञानिक के रूप में उन्होंने अपने ज्ञान का प्रयोग किया। उन्होंने भारतीय किसानों को यह सिखाना शुरू किया कि उच्च उपज देने वाली गेहूं की किस्मों, उर्वरकों और आधुनिक कृषि पद्धतियों के माध्यम से अपना उत्पादन कैसे बढ़ाया जाए, जिससे किसानों पर कम बोझ पड़े।

- 1960 में उन्होंने उच्च उत्पादकता वाले गेहूं के बीज तैयार करने के लिए नॉर्मन बोरलॉग और अन्य वैज्ञानिकों के साथ काम किया, जिसे उन्होंने देश भर के किसानों को उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। स्वामीनाथन ने छोटे पैमाने के किसानों को यह सिखाने के लिए 1965 में देश के उत्तरी हिस्से में सैकड़ों प्रदर्शनियों का आयोजन किया कि कैसे आनुवंशिक रूप से इंजीनियर किए गए अनाज उन्हें उसी भूमि में उच्च उपज उगाने में सक्षम बना सकते हैं। ये प्रदर्शन गेम-चेंजिंग थे क्योंकि हरित क्रांति युग के पहले वर्ष में फसल का उत्पादन स्तर तीन गुना हो गया था।

- स्वामीनाथन ने निरक्षरता की बाधा पर काबू पाने के लिए किसानों को इन नए तरीकों का उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित किया। उनके प्रयासों के कारण, केवल चार फसल सत्रों में औसत कृषि उत्पादन 12 मिलियन टन से बढ़कर 23 मिलियन टन हो गया।

- स्वामीनाथन ने तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के साथ कृषि कार्यक्रमों और नीतियों को विकसित करने के लिए काम किया जो देश को कई वर्षों तक कृषि में आत्मनिर्भर रहने में सहायता करेगी।

- स्वामीनाथन और नॉर्मन बोरलॉग ने विभिन्न मैक्सिकन बौने गेहूं की किस्मों को जापानी किस्मों के साथ मिश्रित करने के लिए मिलकर काम किया। प्रायोगिक कथानक में प्रारंभिक निष्कर्ष आशाजनक थे। फसल की पैदावार अधिक थी, गुणवत्ता अच्छी थी और रोग-मुक्त थी। इसके बाद उन्होंने विभिन्न संकर फसलों के बीज विकसित किये।

- कृषि में स्वामीनाथन के प्रयासों से चावल, गेहूं, चना, मक्का आदि खाद्य पदार्थों की उत्पादकता में वृद्धि हुई।

- हरित क्रांति के दौरान एमएस स्वामीनाथन ने खेती के लिए उन्नत कृषि उपकरणों पर ध्यान केंद्रित किया। इसका परिणाम मशीनरी आपूर्ति के औद्योगिक विकास पर भी पड़ता है।

- भारत के विभिन्न हिस्सों में उनके प्रदर्शनों ने ग्रामीण लोगों की धारणाओं को बदल दिया। किसानों ने नई जानकारी प्राप्त करने और उसे कृषि में लागू करने के लिए नई कृषि पद्धतियों को अपनाया है।

- कृषि में न्यूट्रॉन विकिरण पर 1966 में अमेरिका में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) की बैठक में दी गई स्वामीनाथन की रिपोर्ट को रूडी रैबिंज ने "युग-निर्माण" के रूप में वर्णित किया है। स्वामीनाथन और उनके सहयोगियों का अध्ययन खाद्य विकिरण के लिए महत्वपूर्ण था।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

स्वामीनाथन का जन्म 7 अगस्त, 1925 को, कुंभकोणम, मद्रास प्रेसीडेंसी में हुआ था। वह डॉ. एम.के. सांबाशिवन और पार्वती थंगम्मल सांबाशिवन के दूसरे पुत्र थे। कुंभकोणम में कैथोलिक लिटिल फ्लावर हाई स्कूल में जाने से पहले उन्होंने स्थानीय स्कूल में अपनी पढ़ाई शुरू की और 15 साल की उम्र में मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण की। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1943 का बंगाल अकाल और पूरे उपमहाद्वीप में चावल की कमी का दौर देखा और यह सुनिश्चित करने के लिए अपना जीवन समर्पित करने का फैसला किया कि भारत को पर्याप्त भोजन मिले। एमएस स्वामीनाथन ने प्राणीशास्त्र में स्नातक की डिग्री पूरी की। इसके बाद उन्होंने कृषि विज्ञान और आनुवंशिकी में अपनी आगे की पढ़ाई जारी रखी। 1947 में, वह भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में आनुवंशिकी और पादप प्रजनन का अध्ययन करने के लिए नई दिल्ली आए। 1949 में, उन्होंने साइटोजेनेटिक्स में सम्मान के साथ स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। उनका अध्ययन आलू पर विशेष जोर देने के साथ जीनस सोलनम पर केंद्रित था।

अपने पारिवारिक इतिहास और इस तथ्य के बावजूद कि वह ऐसे युग में बड़े हुए जब चिकित्सा और इंजीनियरिंग को कहीं अधिक सम्मानजनक माना जाता था, उन्होंने कृषि को चुना। उनके आविष्कारों और प्रयासों ने कृषि प्रणाली को बदल दिया और हमें सिखाया कि उसी भूमि में उत्पादन कैसे बढ़ाया जाए।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story