×

कोरोना मरीजों की ये दवा: सरकार ने दी मंजूरी, खाते ही हो जाएंगे ठीक

सरकार ने ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स दवा कंपनी की फेबीफ्लू ब्रांड दवा को कोरोना संक्रमितों के इलाज में इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है।

Shivani Awasthi
Published on: 20 Jun 2020 5:07 PM GMT
कोरोना मरीजों की ये दवा: सरकार ने दी मंजूरी, खाते ही हो जाएंगे ठीक
X

नई दिल्ली: कोविड 19 के खिलाफ जंग में अब सरकार ने ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स दवा कंपनी की दवा को कोरोना संक्रमितों के इलाज में इस्तेमाल करने की इजाजत दे दी है। इसके बाद कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों को इलाज के दौरान डॉक्टर ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स की दवा देंगे।

ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स कम्पनी की फेबीफ्लू दवा

इस बारे में ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स कम्पनी ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्होंने कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए एक तरह की एंटीवायरल दवा फेविपिराविर पेश की है। इसका नाम फेबीफ्लू ब्रांड है। अनुमति के लिए इसे केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के पास भेजा गया था, जिसे विभाग ने 19 जून को इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही ग्लेनमार्क को फेविपिराविर या फेबीफ्लू के विनिर्माण और विपणन के तहत इस्तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः चीन का झूठ: भारत ने बताई चीन के दावे की हकीकत, गलवान पर किया ये खुलासा

देश भर में फेबिफ्लू की बिक्री की मंजूरी

गौरतबल है कि ग्लेनमार्क की दवा को ऐसे समय में अनुमति दी गयी है, जब भारत में कोरोना संक्रमण बहुत बढ़ चुका है। मरीजों का आंकड़ा करीब 4 लाख पहुँच गया है। रोजाना दस हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में इस दवा से चिकित्सकों को काफी उम्मीद है। हालाँकि मरीज इसे ऐसे ही नहीं खा सकते हैं। डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस दवा का इस्तेमाल मरीज कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः वीडियो कॉल पर अश्लीलता: लड़कियों का हनी ट्रेप, रात में खुला राज

कम्पनी को उम्मीद है कि उनकी दवा मरीजों की रिकवरी के मौजूदा दबाव को कम करने में काफी काम आएगी। ग्लेनमार्क का दावा है कि ये दवा हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर अच्छा परिणाम देगी।

जिस दवा के लिए ट्रंप हैं इतने परेशान, उसे गलती से भी न लगाएं हाथ, नहीं तो...

कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों के लिए बेहतर

इस बारे में ग्लेनमार्क के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक ग्लेन सल्दान्हा ने बताया कि फेबीफ्लू का क्लिनिकल परीक्षण किया गया तो कोरोना वायरस के हल्के लक्षण वाले मरीजों पर इसके बेहतर नतीजे देखने को मिले। ये खाने वाली दवा है, जो इलाज में काफी सुविधाजनक है। देशभर में मरीजों को आसानी से ये दवा मिल सकेगी।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story