×

अच्छी खबर! मालगाड़ी अगर लेट हुई तो बुक कराने वाले को मुआवजा

भारतीय रेलवे को मार्ग के अधिकतम इस्तेमाल और मालगाड़ियों की औसत गति बढ़ाने के लिए काफिलों में चलाना चाहिए। ठीक उसी प्रकार से जिस तरह आईआरसीटीसी अपनी तेजस ट्रेनों में देरी के लिए मुआवजे का भुगतान करता है, रेलवे के माल ग्राहकों को मालगाड़ियों के देर से आने पर मुआवजा दिया जाना चाहिए।

राम केवी
Published on: 19 Jan 2020 12:45 PM GMT
अच्छी खबर! मालगाड़ी अगर लेट हुई तो बुक कराने वाले को मुआवजा
X

नई दिल्ली। व्यापारियों के लिए अच्छी खबर है। अब मालगाड़ी में सामान बुक कराकर मंगाने पर अगर मालगाड़ी लेट होती है तो रेलवे मालग्राहकों को तेजस की तर्ज पर मुआवजा देने की तैयारी कर रही है। दरअसल मालगाड़ियों की लेटलतीफी से परेशान रेल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मालगाड़ियों को एक के पीछे एक चलाने का सुझाव देते हुए इस तरह की बात कही है।

काफिलों में चलाएं मालगाड़ियां

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय रेलवे को मार्ग के अधिकतम इस्तेमाल और मालगाड़ियों की औसत गति बढ़ाने के लिए काफिलों में चलाना चाहिए। ठीक उसी प्रकार से जिस तरह आईआरसीटीसी अपनी तेजस ट्रेनों में देरी के लिए मुआवजे का भुगतान करता है, रेलवे के माल ग्राहकों को मालगाड़ी के देर से आने पर मुआवजा दिया जाना चाहिए। उन्होंने डीएफसीसीआईएल पर चलने वाली मालगाडि़यों को समय सारणी के अनुसार चलाने पर जोर दिया।

डीएफसी को बधाई

दरअसल रेल मंत्री डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (डीएफसीसीआईएल) के 14वें स्थापना दिवस कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम कल 18 जनवरी, 2020 को नई दिल्ली में मनाया गया। इस अवसर पर रेल मंत्री ने 500 किलोमीटर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को पूरा करने के लिए टीम डीएफसीसीआईएल को बधाई दी और मार्च 2020 तक 991 किलोमीटर के लक्ष्य को हासिल करने के लिए टीम को प्रोत्साहित किया।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे सेक्टर को बदलने में डीएफसी प्रभाव डालेगा। माल ढुलाई और यात्रियों दोनों के लिए तीव्र गति सुनिश्चित करने के लिए अलग-अलग ट्रैक होना आवश्यक है।

आदर्श परिवर्तन की शुरुआत

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और डीएफसीसीआईएल के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव, ने कहा कि समेकन, विकास और सुधार तीन महत्वपूर्ण ऐसे क्षेत्र हैं, जिन पर भारतीय रेलवे काम कर रही है। उन्होंने कहा कि डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर भारतीय रेलवे में एक आदर्श परिवर्तन की शुरुआत कर रहा है।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने जोर देकर कहा कि डीएफसीसीआईएल भारतीय अर्थव्यवस्था को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा कि भारतीय रेल तेज और आधुनिक ट्रेनें चलाने के लिए रेलवे नेटवर्क को अपग्रेड कर रही है। खास तौर से तेज और आधुनिक ट्रेनें चलाने के लिए दिल्ली - मुंबई और दिल्ली - हावड़ा सेक्टरों को अपग्रेड किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 98.5% भूमि का अधिग्रहण करके, डीएफसीसीआईएल परियोजना पूरी करने के लिए तेजी से काम कर रहा है।

डीएफसी कड़ी मेहनत करेगी

डीएफसीसीआईएल के प्रबंधन निदेशक अनुराग सचान, ने यह आश्वासन दिया कि टीम डीएफसीसीआईएल परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत करेगी। समारोह में उपस्थित अन्य गणमान्य व्यक्तियों में रेलवे बोर्ड में वित्त आयुक्त मंजुला रंगराजन, एस एंड टी, रेलवे बोर्ड के सदस्य, प्रदीप कुमार, अतिरिक्त सॉलीसिटर जनरल पिंकी आनंद शामिल थे। रेलवे बोर्ड, डीएफसीसीआईएल, पीएसयू, विश्‍व बैंक और जेआईसीए के अनेक वरिष्‍ठ अधिकारियों और अन्य हितधारकों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

पूर्वी गलियारे के लिए मुगलसराय को रनिंग शील्ड

पुरस्कार समारोह में 28 व्यक्तियों को निजी पुरस्कार और 4 पुरस्कार समूह में प्रदान किए गए। पश्चिमी गलियारे के लिए रनिंग शील्ड अजमेर और अहमदाबाद इकाइयों को संयुक्त रूप से दी गई और पूर्वी गलियारे के लिए, यह पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय (मुगलसराय) इकाई को प्रदान की गई ।

राम केवी

राम केवी

Next Story