जम्मू कश्मीर से कांग्रेस के लिए खुशखबरी, हरियाणा से भी उम्मीद, जश्न का माहौल, बजने लगे ढोल नगाड़े

Jammu Kashmir Result 2024: भूपेंद्र हुड्डा की अगुआई वाली कांग्रेस को हरियाणा में सत्ता में वापसी का भरोसा है। एग्जिट पोल में जम्मू-कश्मीर में इंडिया ब्लॉक के अच्छे प्रदर्शन की भविष्यवाणी की गई थी।

Neel Mani Lal
Published on: 8 Oct 2024 4:58 AM GMT
Jammu Kashmir Result
X

Jammu Kashmir Result (Pic: Social Media)

Jammu Kashmir Result: जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में वोटों की गिनती के बीच आज सुबह से ही दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय के बाहर जश्न शुरू हो गया है। भूपेंद्र हुड्डा की अगुआई वाली कांग्रेस को हरियाणा में सत्ता में वापसी का भरोसा है। एग्जिट पोल में जम्मू-कश्मीर में इंडिया ब्लॉक के अच्छे प्रदर्शन की भविष्यवाणी की गई थी। और शुरुआती रुझान हरियाणा में कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर में इंडिया ब्लॉक के लिए यही संकेत दे रहे हैं। दिल्ली कार्यालय के बाहर कांग्रेस समर्थक पार्टी के झंडे लहराते और ढोल की थाप पर नाचते नजर आए। मिठाई के डिब्बे बांटे जा रहे थे।

हरियाणा में कांग्रेस ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में जोरदार प्रचार किया और एग्जिट पोल के अनुसार 90 सदस्यीय सदन में अधिक सीटें जीतने का अनुमान है। सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी के लिए बहुमत का आंकड़ा 46 है। वैसे, लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक जीत की भविष्यवाणी करते हुए, मुख्यमंत्री और लाडवा विधानसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नायब सिंह सैनी ने कहा है कि उन्हें किसी गठबंधन की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे अपने दम पर सरकार बना लेंगे।

हरियाणा में 2019 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 40 सीटें, कांग्रेस ने 31 और जननायक जनता पार्टी ने 10 सीटें जीती थीं। भाजपा ने जेजेपी के समर्थन से सरकार बनाई और दुष्यंत चौटाला उपमुख्यमंत्री बने। चुनाव के बाद का गठबंधन तब समाप्त हो गया जब सैनी मुख्यमंत्री बन गए।

राज्य में हवा में आए इस बदलाव के पीछे कई कारक हैं, जिससे भाजपा के रुख पर असर पड़ा है। हरियाणा में राजनीतिक माहौल भाजपा के खिलाफ होने लगा, क्योंकि अब निरस्त हो चुके तीन कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों ने विरोध प्रदर्शन किया, जिसका नेतृत्व मुख्य रूप से जाट समुदाय कर रहा था। 2014 में पंजाब के खत्री मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री बनाने के भाजपा के फैसले से कई जाट निराश थे।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story