×

West Bengal Train Accident: कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे में अब तक 15 मौतें और 30 घायल, राष्ट्रपति-प्रधानमंत्री मोदी ने जताया दुख

Kanchanjungha Express: दार्जिलिंग पुलिस के एडिशनल एसपी अभिषेक रॉय ने कहा कि इस दुर्घटना में अब तक पांच लोगों की मौत हुई है जबकि 20 से 25 लोग घायल हुए हैं। स्थिति बहुत गंभीर है।

Viren Singh
Published on: 17 Jun 2024 4:55 AM GMT (Updated on: 17 Jun 2024 11:34 AM GMT)
Kanchanjungha Express
X

Kanchanjungha Express (सोशल मीडिया)

Kanchanjungha Express: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग जिले में सोमवार सुबह बड़ा रेल हादसा हो गया है। इसमें कई लोग घायल हुए हैं। एक मालगाड़ी ने कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन को टक्कर मार दी है। इस टक्कर से एक्सप्रेस ट्रेन की एक बोगी क्षतिग्रस्त हो गई है। मिली जानकारी के मुताबिक, इस घटना में कई लोगों के घायल होने की आशंका है। टक्कर लेने के बाद से कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन यात्री बोगियों से नीचे उतर आए हैं और सभी रेलवे लाइन के पास खड़े हो गए हैं। घटनास्थल पर अफराफतरी के बीच यात्रियों में डर का माहौल छा गया है। घटना की जानकारी मिलते ही रेलवे प्रशासन ने राहत बचाव का कार्य शुरू कर दिया है। इस हादसे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शोक व्यक्त किया है। इस घटना में धीरे-धीरे लोगों की मौतों का और घायलों का आंकड़ा बढ़ रहा है, जहां सुबह तक सिर्फ दो मौते हुई थीं। फिर 5 हुईं और अब 15 लोगों की मौत हो चुकी है।

मालगाड़ी ने पीछे से मारी कंचनजंगा एक्सप्रेस को टक्कर

यह हादसा दार्जिलिंग जिले के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन के करीब निजबाड़ी स्टेशन के पास हुआ है, यहां पर सियालदाहा जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस को एक मालगाड़ी ने सोमवार सुबह 9 बजे के करीब पीछे से टक्कर मार दी। टक्कर लगते ही दोनों ट्रेन की कई कई बोगियां पटरी से उतर गईं और कई बोगियां हवा में कई फीट उछल गई हैं तो एक्सप्रेस ट्रेन की एक सामान बोगी इंजन पर चढ़ गई है। घटना की जानकारी मिलते ही नॉर्थईस्ट फ्रंटियर के आलाधिकारी मौके स्थल पर पहुंच गए। राहत बचाव का अभियान शुरू कर दिया। घायल यात्रियों को अस्पताल पहुंचा जा रहा है। साथ ही, ट्रैक से बोगियों को हटाने का काम शुरू हो गया है, ताकि रेलवे ट्रैक पर फिर से आवागम सुचार रूप से चालू हो सके। इस घटना में पहले दो लोगों की मौत और 5 लोगों घायल हुई थे, वहीं, अब मौतों का आंकड़ा 5 हो गया है, जबकि 25 लोग घायल हुए हैं। दोपहर 12.37 बजे इस हादसे में 15 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 30 लोग घायल हुए हैं।


हादसे के बाद एक्सप्रेस हुई सियालदह की ओर रवाना

घटना पर पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) ने बयान जारी कर कहा कि न्यू जलपाईगुड़ी के रंगापानी में एक मालगाड़ी सियालदह जाने वाली डीएन कंचनजंगा एक्सप्रेस से पीछे से टकरा गई है। आपातकालीन चिकित्सा दल को मौके पर भेजा गया है। 5-6 लोगों के घायल होने की सूचना है। दो लोगों की मौत हुई है। स्थानीय लोगों की मदद से भारी बारिश के बीच बचाव अभियान जारी है। हादसे के बाद एक्सप्रेस ट्रेन की जांच करने के बाद सियालदह के लिए रवाना हो गई है। यह ट्रेन अगरतला से कोलकाता के सियालदह जा रही थी। सियालदाह स्टेशन पर आपातकालीन सहायता डेस्क खोली गई है।


बढ़ रहा मौतों और घायलों का आंकड़ा

कटिहार डिवीजन के डिवीजनल रेलवे मैनेजर (DRM) ने बताया कि सुबह करीब नौ बजे यह हादसा हुआ है। धीरे धीरे मृतकों और घायलों की संख्या का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। खबर लिखे जाने के बाद इस हादसे में अभी तक 5 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 25 लोगों की घायल हुई हैं। दार्जिलिंग पुलिस के एडिशनल एसपी अभिषेक रॉय ने कहा कि इस दुर्घटना में अब तक पांच लोगों की मौत हुई है जबकि 20 से 25 लोग घायल हुए हैं। स्थिति बहुत गंभीर है।


अश्विनी वैष्णव ने कहा, दुर्भाग्यपूर्ण घटना

इस हादसे पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भी कहा कि नॉर्थईस्ट फ्रंटियर जोन में दुर्भाग्यपूर्ण घटना हुई। युद्धस्तर पर बचाव कार्य जारी हैं। रेलवे, एनडीआरएप और एसडीआरएफ समन्वय के साथ काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं।


सीएम बनर्जी ने घटना पर प्रकट किया शोक

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि डॉक्टरों और आपदा प्रतिक्रिया टीमों को घटनास्थल पर भेज दिया गया है.उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि अभी-अभी दार्जिलिंग जिले के फांसीदेवा इलाके में एक दुखद रेल दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हूं। विस्तृत जानकारी का इंतजार है, बताया जा रहा है कि कंचनजंगा एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई है। डीएम, एसपी, डॉक्टर, एंबुलेंस और आपदा दल को बचाव, बचाव और चिकित्सा सहायता के लिए घटनास्थल पर भेजा गया है। युद्धस्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है।



Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story