×

गृह मंत्रालय ने GOOGLE के स्‍ट्रीट व्‍यू ऐप्लिकेशन को नहीं दी मंजूरी

By
Published on: 9 Jun 2016 1:55 PM GMT
गृह मंत्रालय ने GOOGLE के स्‍ट्रीट व्‍यू ऐप्लिकेशन को नहीं दी मंजूरी
X

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने अमेरिकी कंपनी गूगल को बड़ा झटका दिया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सुरक्षा कारणों से गूगल स्ट्रीट व्यू के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। स्ट्रीट व्यू अब भारत में 360 डिग्री वाली तस्वीर नहीं दिखा पाएगा।

बता दें कि गूगल की ओर से अप्रैल 2015 में प्रपोजल आया । गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, रक्षा मंत्रालय और खुफिया विभाग का मानना है कि गूगल स्ट्रीट व्यू द्वारा जारी तस्वीरों से देश की सुरक्षा को खतरा हो सकता है।

गृह मंत्रालय ने नहीं दी मंज़ूरी

26/11 का हमला करने वाले आतंकियों को मालूम था कि ताज होटल से कितनी दूर ओबेरय होटल है और छाबड़ हाउस के लिए किस गली से गुजरना है। सरकार नहीं चाहती कि आने वाले दिनों में ऐसे हमलावरों का काम कुछ और आसान हो। इसलिए गृह मंत्रालय ने गूगल को स्ट्रीट व्यू की मंज़ूरी देने से इनकार कर दिया।

स्ट्रीट व्यू पर बकिंघम पैलेस और एंपायर स्टेट की तस्वीर

गौरतलब है कि यदि आपके स्मार्टफोन में गूगल का स्ट्रीट व्यू एप है तो इसकी मदद से आप न्यूयॉर्क की एंपायर एस्टेट बिल्डिंग का हर कोना देख सकते हैं। आप जान सकते हैं कि मैडिसन स्क्वायर कहां है और फिफ्थ एवेन्यू कहां है। स्ट्रीट व्यू पर इसके अलावा लंदन का बकिंघम पैलेस भी 360 डिग्री व्यू के साथ मौजूद है। हालांकि, सरकार की ओर से प्रस्ताव खारिज करने के बाद गूगल अब दुनिया को भारत के इस तरह के नजारे नहीं दिखा पाएगा।

Next Story